VFX kya hota hai: जानिए VFX क्या है और VFX आर्टिस्ट कैसे बने

"VFX क्या है" , "VFX full form in hindi"  नमस्कार दोस्तों, जैसा कि आप टाइटल से ही समझ चुके होंगे कि आज हम VFX के बारे में बात करने वाले हैं और जानेंगे VFX kya hai  और  VFX meaning in hindi क्या है। कुछ सालों पहले तक इस शब्द को ज्यादा लोग नही जानते थे और न ही ज्यादा लोगों ने VFX का नाम भी नही सुना होगा। लेकिन इन दिनों यह शब्द काफी प्रचलन में हैं। क्योंकि VFX का इस्तेमाल पहले Hollywood में ही किया जाता था। लेकिन 2010 के बाद तो Bollywood ने भी इसका खूब इस्तेमाल किया है।

हाल ही में आई कुछ movies जैसे - Ra One, बाहुबली और रोबोट जैसी movies में VFX का भरपूर इस्तेमाल किया गया है। इसने VFX की ओर लोगों का ध्यान खींचा। 

आज के समय मे सभी यह जानना चाहते हैं कि VFX kya hota hai कई युवा इसमें अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। इसीलिए आज हम आपको VFX ka full form और VFX meaning in hindi से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी आपको प्रदान करेंगे। 

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं- 

VFX full form in hindi - VFX का फुल फॉर्म क्या है ?

VFX full form in hindi


VFX का फुल फॉर्म "Visual Effect" होता है। इसका हिंदी में full form "दृश्यात्मक प्रभाव" होता है। यह एक बहुत ही usefull technology है। इसका इस्तेमाल किसी भी video को edit करने और उसके दृश्यों में आवश्यक परिवर्तन करने के लिए किया जाता है। ऐसे दृश्य जिनको हकीकत में फिल्माना बहुत कठिन या असंभव हो ऐसे दृश्यों को VFX की सहायता से बनाया जाता है। 

ऐसे दृश्य जिनको देखने से आपको लगता हो कि यह असंभव है तो वहां VFX का इस्तेमाल हुआ होगा। जैसे Robot फ़िल्म में रोबोट का शेप बदलना, बाहुबली में विशाल झरने पर चढ़ना, या marvel की movies में जादू और एलियंस बनाना आदि। 

नीचे दिए फोटोज से आप समझ सकते हैं कि VFX कैसे किसी दृश्य को चेंज कर सकता है। 

VFX full form in hindi


यह सीन बहुत ही चर्चित फिल्म बाहुबली का है। पहली इमेज में आप देख सकते हैं पहली फोटो में आप देख सकते हैं कि  एक्टर एक नकली सींग पकड़े हुए हैं। जबकि दूसरी फ़ोटो VFX का इस्तेमाल करके नकली बैल लगा दिया गया। यह सब देखने मे एकदम असली से लगता है। 
 

VFX के आने के बाद मनोरंजन और फ़िल्म इंडस्ट्री के क्षेत्र में क्रांति आ चुकी है। इसने फ़िल्म इंडस्ट्री और मनोरंजन को एक नवीनता और रोचकता प्रदान की है। 

VFX क्या है - what is VFX in hindi

VFX फुल फॉर्म "Visual Effect" होता है। इसका हिंदी में full form "दृश्यात्मक प्रभाव" होता है।  यह बहुत ही Advanced technology है इसका प्रयोग video और photos को edit करने में क्या जाता है आजकल मूवीस ऑल वीडियोस में इसका प्रयोग काफी प्रचलन हो गया है।

 इसका इस्तेमाल वीडियोस में ऐसे दृश्यों को दिखाने के लिए होता है जिसे वास्तव में करना काफी मुश्किल या असंभव होता है जैसे - हवा में उड़ना जादू करना डायनासोर और एलियंस आदि को दिखाना। 

कहने का अर्थ यही है कि जिसे हम हकीकत में नही कर सकते या उसे करना बहुत मुश्किल होता है ऐसे सीन को VFX की सहायता से बनाया जाता है। इसमें खर्च भी कम आता है और  देखने मे यह एकदम वास्तविक लगता है। इसीलिए मनोरंजन के क्षेत्र में इसका इस्तेमाल बहुत अधिक होता है। 

VFX scene in Hollywood movie



इसकी सहायता से किसी भी वीडियो के background को change किया जाता है, किसी भी तरह के जीव या जानवर को बनाया जा सकता है इसके अलावा इसकी सहायता से किसी भी तरह के काल्पनिक दृश्य को भी बनाया जा सकता है। 

VFX काम कैसे करता है ? -how does VFX work

VFX का इस्तेमाल करने के लिए एक अच्छे VFX Software की आवश्यकता होती है। इसकी सहायता से किसी भी सीन में special effects डाले जाते हैं। उसके लिए एक्टर्स द्वारा शूटिंग की प्रक्रिया पहले ही पूरी कर ली जाती है बाद में उसने वह शख की सहायता से स्पेशल इफेक्ट डाले जाते हैं। 

शूटिंग करते समय जिस इससे मैं स्पेशल इफेक्ट डालना होता है वहां पर Green या blue कलर की स्क्रीन का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा इसलिए कि शूटिंग के बाद VFX सॉफ्टवेयर की सहायता से इन ग्रीन या ब्लू स्क्रीन की जगह कोई Background या special Element डाला जा सके। 

ज्यादातर movies में green या blue screens का ही इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि edit करते वक़्त इन दोनों स्क्रीन्स की जगह बैकग्राउंड बदलने और effect डालने में ज्यादा अच्छी clearly आती है। 

शूट पूरा होने के बाद उसमें Background को बदला जाता है और कुछ स्पेशल elements को भी डाला जाता है जैसे आपने कई फिल्मों में डाइनासोर और एलियन्स को देखा होगा यह सभी VFX की सहायता से ही बनाये जाते हैं। 


VFX ka full form


आप ऊपर दी गयी इमेज को देखकर समझ सकते हैं कि यह कैसे काम करता है।

VFX artist बनने के लिए कौन से कोर्स करें - Best course for VFX 


Degree Courses

  • BSc in Animation & VFX
  • BSc in Gaming & VFX
  • BSc in 3D Animation & Visual Graphics
  • PG Diploma in VFX
  • Advance Programme in VFX
  • Certification in VFX
  • Animation & VFX Communication Design

Certificate courses


  • VFX Plus by MAAC
  • VFX in Film Making by Arena Animation 
  • Advanced Program in Visual Effects 

Diploma course


  • Diploma in VFX
  • Diploma in 3D Animation and VFX


Top VFX colleges in India

अगर आप भी VFX के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तो आपको एक अच्छे College में Admission लेना होगा। यहां पर हम आपको कुछ Colleges की list दे रहे हैं। आप अपनी इच्छानुसार इनमें से किसी में भी प्रवेश ले सकते है और एक अच्छा VFX Artist बन सकते हैं - 

  1. Chhatrapati Shivaji Maharaj University
  2. Sam Higginbottom University of Agriculture, Technology & Sciences (SHUATS)
  3. Hindusthan College of Arts and Science
  4. Loyola College 
  5. Rathinam College of Arts and Science
  6. Chandigarh University
  7. Parul University
  8. Amity University
  9. Gujrat University
  10. ICAT Design And Media College
  11. Pearl Academy
  12. Mahatma gandhi University
  13. AAFT University
  14. JSS Science and Technology University
  15. Picasso Animation College
  16. Garware Institute of Career Education and Development

VFX से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न


प्रश्न -1.   VFX का फुल फॉर्म क्या होता है ? 

उत्तर :-  VFX का फुल फॉर्म "Visual Effect" होता है। इसका हिंदी में full form "दृश्यात्मक प्रभाव" होता है।

प्रश्न - 2.   VFX course की अवधि (Duration) कितनी होती है ?

उत्तर :-   VFX कोर्स की अवधि कोर्स के हिसाब से अलग अलग होती है। जैसे अगर आप डिप्लोमा करते हैं तो उसकी अवधि अधिकतम 1-2 साल होती है वहीं अगर आप VFX में Degree लेते हैं तो इसमें 3 साल तक का समय लगता है। 

प्रश्न - 3.  VFX कोर्स की फीस कितनी होती है ? 

उत्तर :-   VFX कोर्स की फीस हर कॉलेज में अलग अलग हो सकती है। फीस की बात करें तो VFX में कोर्स की फीस 30 हजार से 1.5 लाख रुपये तक होती है। हर कोर्स के लिए फीस भी अलग अलग होती है। 


आज हमने सीखा 

आशा करते है आपको हमारी आज की यह पोस्ट "VFX full form in hindi" पसंद आई होगी। आज हमने जाना कि What is VFX और VFX meaning in hindi क्या होता है। हमारा हमेशा से ही यही प्रयास रहता है कि आपको किसी भी विषय मे सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से व सरल भाषा मे प्रदान कर सकें जिससे आपको समझने में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। 

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों और  सोशल मीडिया पर शेयर करें और शिक्षा और जानकारी से जुड़ी ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमे   Facebook Instagraam और Twitter पर follow करें। 

धन्यवाद !

आपका दिन शुभ हो !


Post a Comment

2 Comments

  1. Kya Lucknow me koi institution hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. Yes ! Lucknow me bhi kai institution hai jo VFX course provide karte hai

      Delete