Mobile ki battery life kaise badhaye: जानिए आसान तरीके बैटरी बैकअप को बढ़ाने के लिए

 नमस्कार!  Carry Knowledge  में आपका स्वागत है। हम अपके लिए हमेशा नई जानकारियां लाते हैं।  आज हम बात करेंगे फ़ोन के Battery backup के बारे में। आज हम आपको बताएंगे कि अपने फ़ोन का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाएं और phone ki battery life kaise badhaye.    Mobile phone हमारी जिंदगी का एक एहम हिस्सा है। आज कल हम सभी इसका इस्तेमाल करते हैं। हम इसमे अपने कई जरूरी काम करते हैं। बात काम धंधे की हो या पढ़ाई की। बैंक ट्रांसफर करने हो या बिल पेमेंट,  Tv का रिचार्ज करना हो या मोबाइल का रिचार्ज करना हो, टिकट बुक करना, गैस बुक करना हम सब अपने phone का इस्तेमाल करते हैं।



हम काफी ज्यादा समय अपने फ़ोन के साथ बिताते हैं। कभी न कभी हम सभी के सबके सामने Battery के जल्द खत्म होने एक बड़ी समस्या सामने आती है। हमारा फ़ोन की battery पहले की तुलना में कम देर तक टिकने लगती है। battery backup का कम होना एक आम समस्या है। लोग कई बार ये जानना चाहते है की वह अपने mobile ki battery ki life kaise badhaye

आपकी इस समस्या को आज हम दूर कर देंगे। आप हमारी पोस्ट को पूरा पढ़िए क्योकि आज हम आपको बताएंगे कि Phone ka battery backup kaise badhaye,

तो चलिए बिना किसी देरी के जानते है-


Battery backup kaise badhaye

Battery backup kaise badhaye


वैसे तो समय के साथ Battery backup कम हो ही जाता है। लेकिन  इसमे भी 2 साल के बाद ही यह समस्या आती है। लेकिन अगर आपके फ़ोन में यह समस्या इससे पहले दिखने लगे तो घबराने की कोई बात नही है। इसे ठीक किया जा सकता है। आज हम आपको ऐसे ही 10 आसान तरीके बताएंगे जिससे आपकी battery Life बढ़ जाएगी।बस आपको इन आसान tips को फॉलो करना है-

1 - फालतू के Apps को delete कर दें

हमारे फ़ोन में कई ऐसे Apps होते हैं जिन्हें हम कभी Use भी नही करते हैं या कभी कबार ही इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे Applications को डिलीट कर देना ही सही रहता है। हर एप्प background में  बैटरी और नेटवर्क का इस्तेमाल करता रहता है और आपको पता भी नही चलता। इससे आपके फ़ोन की बैटरी की खपत ज्यादा होती है। और आपको उतना अच्छा battery backup नही मिलता जितनी की आप अपेक्षा रखते हैं। इसलिए ऐसे apps को तुरंत अपने फ़ोन से डिलीट कर दें।

2- Remove live wallpapers

कुछ लोगों को अपने फ़ोन में Live वॉलपेपर और slideshow वाली थीम लगाना अच्छा लगता है। लाइव वॉलपेपर में तस्वीरे या वीडियो चलते रहते हैं । वहीं slideshow फीचर्स वाली थीम में वाल्ल्पपेर्स हर बार मोबाइल का लॉक खोलने के बाद एक नया वॉलपेपर आ जाता है। यह देखने मे तो बहुत ही शानदार और और आकर्षक लगता है लेकिन यह आपके battery backup को प्रभावित करते हैं। ऐसे वाल्ल्पपेर्स को लगाने से आपको बचना चाहिए।


3 - Mobile Data ,GPS और Location को ऑफ कर दें।

लोग आज कल इंटरनेट का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करते हैं लेकिन हम में से हर दूसरा व्यक्ति अपने फ़ोन में mobile data को हमेशा off करना भूल जाता है। इस्तेमाल न होने पर भी data on रहता है। ठीक इसी प्रकार जब आप कहीं travel करते हैं यो आप अपने फ़ोन में map का इस्तेमाल करते है। GPS या लोकेशन को ऑन रखते है। फिर अक्सर हम उसे ऑफ करना भूल जाते हैं। हमारी इन गलतियों की वजह से यह खास फीचर्स background में  battery का इस्तेमाल करते रहते हैं। और आपको battery backup कम हो जाता है।

4 - Wi-Fi, Hotspot और bluetooth को off कर दें

Wi-Fi  हो या Hotspot हम सभी इसका इस्तेमाल अक्सर करते हैं। यह हमें इंटरनेट से जोड़ने का काम करती हैं। bluetooth से हम एक दूसरे को फ़ाइल या डेटा शेयर करते हैं। लेकिन इनका इस्तेमाल करते समय हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिये कि जब हम अपना phone उसे न कर रहे हों तब इन चीजों को ऑफ कर दें। वरना यह ऍप्लिकेशन्स background में हमारे data के साथ साथ battery का भी इस्तेमाल करते रहते हैं और हमें battery backup कम मिलता है।



5 - Screen management करें।

Screen management से  हमारा मतलब इस बात से है कि आप अपने फ़ोन की battery का किस प्रकार ध्यान रखें। जिस प्रकार हम अपनी चीज़ों को manage करते हैं ठीक उसी प्रकार हमें अपनज बैटरी को भी manage करना चाहिए । उसके लिए आप 

#Screen brightness को कम और Auto Brightness को off रखें

Screen brightness हमेशा कम रखना चाहिए। कोशिश करें कि अपने Phone को कम रोशनी वाली जगह पर इस्तेमाल करें और brightness लेवल को कम रखें। Auto brightness के फीचर्स को हमेशा off रखें।

#Dark Mode का इस्तेमाल करें

आजकल कई smartphones में यह feature आता है। कई apps में भी यह सुविधा होती है। इससे आपकी स्क्रीन सफेद से काली हो जाएगी । इसके बाद आप बहुत कम रोशनी का इस्तेमाल किये अपना फ़ोन चला पाएंगे।

Smartphone ka Battery backup kaise badhaye



6 - Vibrate mode को ऑफ रखें

अपने फ़ोन में vibration mode को हमेशा ऑफ रखें। इसकी जगह आप अपने फ़ोन का Valume कम कर सकते हैं। कई लोग vibrate टच का ऑप्शन भी न रखते हैं। जिससे हर क्लिक पर vibrate होता है। vibrate होने की वजह एक छोटी मोटर होती है जो आपके फ़ोन में लगी होती है। हर vibration पर यह मोटर घूमती है। इससे यह आपकी फ़ोन की बैटरी को जल्दी खत्म कर देती है। इसीलिए अगर आपके फ़ोन में भी vibration mode  को आवश्यकता न होने पर हटा दें। 

7 - mobile का नेटवर्क जांचते रहें।

आप फ़ोन के इस्तेमाल करने के साथ साथ यह भी ध्यान रखें कि आप  जिस जगह पर है वहां का नेटवर्क कैसा है। अगर वहां पर आपका नेटवर्क बहुत कम होगा तो आपके फ़ोन पर load बढ़ जाएगा। और इसका सीधा असर आपकी battery backup पर पड़ेगा। कोशिश करें कि जब आप ऐसी जगहों पर हों ,और आपको कॉल करने की जरूरत न हो तो अपने फ़ोन में Aeroplane Mode या फ्लाइट मोड पर कर दें। 

8 - Update Apps

आप हमेशा यही कोशिश करें कि आपके फ़ोन में वही apps हों जो आप इस्तेमाल करते हों। फालतू के apps को डिलीट कर दें। जो apps आपके फ़ोन में है उन्हें समय समय पर update करते रहें। सभी apps अपनी settings और features को update करते रहते हैं जिससे उनके इस्तेमाल में और सुधार हो सके। अगर आप Apps को अपडेट नही करते हैं तो यह आपकी battery की परफॉर्मेंस पर असर डालते हैं। और आपके फ़ोन की battery life कम हो जाती है।


9 - दिन में एक बार reboot जरूर करें।

आप अपने फ़ोन को दिन भर इस्तेमाल करते हैं लेकिन उसे reboot करना भी बहुत जरूरी होता है। खासकर तब तो और भी आवश्यक हो जाता है जब आप Battery backup की समस्या से परेशान हों। Reboot करने से फ़ोन में कुछ extra files और एप्लिकेशन चल रही होती है तो वह बन्द हो जाती हैं और आपके फ़ोन को थोड़ा आराम मिलता है। अतः आप रोज सोने से पहले अपने फ़ोन को reboot अवश्य कर दें।

10 - Battery saver का use करें

आजकल सभी smartphones में यह फीचर्स आता है। इसे लगाने के बाद आपकी स्क्रीन थोड़ा डल ( भद्दी ) हो जाती है। इसके बाद आपकी स्क्रीन सफेद से थोड़ी पीलापन का रूप ले लेती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह आपके फ़ोन से नीली रंग की किरणों को कम कर पीली रोशनी की मात्रा बढ़ा देती है । इसमे प्रकाश का कम उत्सर्जन होता है और battery की बचत होती है। यह feature से फ़ोन द्वारा आंखों को होने वाला नुकसान भी काफी हद तक कम हो जाता है।

Mobile ka battery backup kaise badhaye



यह रहे वह 10 तरीके जिनसे आप जान सकें कि Mobile ki battery life kaise badhaye. इन तरीकों के इस्तेमाल से आप अपने smartphone का battery backup बढ़ा सकते है। इन तरीकों को जरूर अपनाएं आउर अपने battery backup ko badhaye

अब हम आपको बताएंगे कि आपको अपने phone को battery को खराब होने से बचाने के लिए कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए। 

Battery life ko badhane के लिए  सावधानियां 

अक्सर लोग अपने फ़ोन में battery को बचाने के लिए कई तरह  के तरीके अपनाते हैं और गलतियां कर देते हैं। हम आपको यह बताएंगे कि आपको आप ई battery Backup को बढ़ाने में लिए को से गलतियां नही करनी है।

  • मोबाइल को दिन में दो बार ही चार्ज करें
  • मोबाइल को रात में चार्जिंग में लगा कर न सोये।
  • बैटरी को 0% कभी न होने दें।
  • Charging करते समय मोबाइल का कवर निकाल दें
  • Phone को Charging में लगा कर कभी use न करें।
  • अगर आपका smartphone जल्दी गर्म हो जाता है तो एक बार फोन को reset कर दें। 


Conclusion

तो दोस्तों हम आशा करते है कि आपको हमारी इस पोस्ट से Mobile ki battery life kaise badhaye और  Phone ka battery backup kaise badhaye से संबंधित सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे। हम अपने आर्टिकल को सीधी और सरल भाषा मे आपके सामने प्रस्तुत करते हैं जिससे आपको कुछ भी समझने में कठिनाई न हो।

आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमे comment के माध्यम से जरूर बताएं। अगर आपके मन मे इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव हो तो हमें जरूर बताएं।
अगर आप किसी और विषय के बारे में जानकारी जानना चाहते हैं तो भी हमे बता सकते है। हम आपके लिए उससे संबंधित सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करा देंगे।

आज के लिए बस इतना ही । फिर मिलेंगे एक नई जानकारी के साथ तब तक के लिए  विदा लेते हैं दोस्तों। 

आपका दिन शुभ हो!




Post a Comment

1 Comments