Whatsapp chats ko lock kaise kare: जानिए आसान तरीके अपने व्हाट्सएप्प को लॉक करने का

Hello दोस्तों,  Carry Knowledge में आपका स्वागत है। आज का टॉपिक है Whatsapp Privacy.  आज हम जानेंगे कि Whatsapp चैट को लॉक कैसे करे और whatsapp chats ko kaise hide kare.  पिछले कुछ समय में Whatsapp एक ऐसा प्लेटफार्म बन चुका है जिसके बिना हमे सब अधूरा सा लगेगा। 

पहले यह सिर्फ बातचीत करने का माध्यम था। लेकिन अब इसकी मदद से कई ऑफिशियल काम भी किये जाने लगे है। हाल ही में व्हाट्सएप ने अपने एप्प में ऑनलाइन पेमेंट और money Trancefer जैसे फीचर्स को शामिल कर लिया है। ऐसे में व्हाट्सएप्प की privacy बहुत ही जरूरी हो जाती है। आज हम आपको ऐसे ही 2 तरीके बताएंगे जिससे आप whatsapp chats को lock कर सकते है। आप अपने किसी भी करीबी या persnol चैट को लॉक कर सकते हैं।


Whatsapp Chats ko lock kaise kare

Whatsapp chats ko lock kaise kare


आपके मोबाइल में व्हाट्सएप्प के द्वारा जब भी कोई मैसेज आता है तो आपके मोबाइल में पॉप-अप के जरिये आपको उसका मैसेज मोबाइल स्क्रीन के ऊपर दिख जाता है। लेकिन जब आपका फ़ोन किसी दूसरे व्यक्ति के हाथ मे हो तो आपको यही डर लगा रहता है कि कहीं कोई ऐसा मैसेज न आ जाये जो कि persnol हो। इसी डर के कारण हमें दूसरों को अपना फ़ोन देने में हिचकिचाहट होती है।



Whatsapp Privacy क्यों जरूरी है

लोग आजकल Whatsapp के द्वारा अपने दोस्तों, फैमिली, और रिश्तेदारों से जुड़े रहते हैं। कुछ चैट्स बहुत ही persnol होते हैं जिसे हम किसी के साथ भी शेयर नही करना चाहते हैं।

इसके अलावा whatsapp का इस्तेमाल कई महत्त्वपूर्ण कामों के लिए करते हैं। टीचर्स इसके माध्यम से ऑनलाइन पढ़ा रहे हैं। आफिस के कई जरूरी काम इसके द्वारा हो रहे हैं। ऑफिशियल कामों में यह अहम भूमिका निभा रहा है। इन सभी चीजों को सुरक्षित करने के लिए हमें प्राइवेसी की आवश्यकता पड़ती है।


Whatsapp चैट्स को कैसे लॉक करें।

आजकल लोग अपनी privacy को लेकर बहुत ही सजक होते हैं। Whatsapp चैट्स को कैसे लॉक करें या Whatsapp chats ko kaise chupaye यह सवाल अक्सर गूगल से पूछा जाते हैं। आज हम आपकी इसी समस्या का समाधान करेंगे। 

वैसे तो ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने whatsapp chats ko hide कर सकते हैं। लेकिन हम आज आपको 2 तरीके बताएंगे जो काफी आसान और कारगर हैं। इनकी सबसे खास बात यह है कि इस ट्रिक को आजमाने के बाद अगर आपका फोन कोई यूज़ भी करता है तो भी उसे आपकी चैट्स नही दिखेंगी। 

हम आज इसके लिए दो तरीकों के बारे में जानेंगे -

  1. Locker for what's chat app का इस्तेमाल करके
  2. App Lock का इस्तेमाल करके

   

1 - Locker for what's chat app का इस्तेमाल करके


अपने smartphone में व्हाट्सएप्प चैट्स को लॉक करने के लिए आप Locker for what's chat app का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी सबसे खास बात है कि इस ट्रिक को आजमाने के बाद अगर आपका फोन कोई यूज़ भी करता है तो भी उसे आपकी चैट्स नही दिखेंगी। 

इसके लिए आप इन स्टेप्स को follow करें-

  1. गूगल प्लेस्टोर से Locker for what's chat app को डाऊनलोड करे।
  2. App को open करें और सभी परमिशन को allow कर दें।
  3. App पर पासवर्ड सेट करें।
  4. App खुलने पर + का sign दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  5. आपके सामने आपका whatsapp का डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा
  6. जिसकी भी चैट्स को प्राइवेट करना है उसे सेलेक्ट करें।
  7. अब आपकी चुनी गई चैट्स लॉक हो चुकी हैं।
अब आपके व्हाट्सएप्प पर यह चैट्स प्राइवेट हो चुकी हैं। अगर कोई भी इन्हें खोलने की कोशिश करेगा तो उसे पासवर्ड मांगा जाएगा। इससे आपकी चैट्स को आपके सिवा कोई और नही पढ़ सकेगा।




2 - App Lock का इस्तेमाल करके


App Lock से प्राइवेसी का यह तरीका मुझे काफी पसंद आता है क्योंकि इस तरीके से आपका whatsapp लॉक तो होता ही है साथ मे आपके फ़ोन के अन्य persnol apps भी लॉक हो जाते हैं। आप इसमे अपनी सुविधानुसार कई तरह के लॉक लगा सकते है। इसमें Pattern lock, Numbers lock और फिंगरप्रिंट लॉक की सुविधा भी मिलती है। इससे आप चुटकियों में अपने व्हाट्सएप्प को लॉक कर सकते हैं।

इसके लिए आप इन स्टेप्स को follow करें-
  1. गूगल प्लेस्टोर से App Lock डाऊनलोड करें
  2. App को ओपन करें और सारी परमिशन को allow कर दें।
  3. पासवर्ड सेट करें
  4. App सेक्शन में जाकर जिस भी app को लॉक करना चाहते हैं उन persnol apps को सेलेक्ट करें।
  5. अब आपके चुने हुए apps लॉक हो चुके हैं।
यह सेटिंग्स अपनाने के बाद आपके सभी चुने हुए apps लॉक हो जाएंगे। जब भी आप इन apps को खोलेंगे तो आपसे पासवर्ड मांगा जाएगा। बिना पासवर्ड डाले कोई भी इन apps को नही खोल पायेगा।


निष्कर्ष

हां तो दोस्तों  आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी?  आज हमने जाना कि Whatsapp chats ko kaise lock kare.  और whatsapp में पासवर्ड लॉक कैसे लगाएं। आशा करते हैं कि हमारी आज की यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी रही होगी।

हमारा हमेशा यह प्रयास रहता है कि आपके लिए उपयोगी जानकारी को सरल भाषा मे विस्तारपूर्वक आपके सामने रखें। जिससे आपको समझने में कोई दिक्कत न हो। अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं। अभी के लिए आपसे विदा लेते हैं । फिर मिलेंगे एक नई जानकारी के साथ। 

आपका दिन शुभ हो ! 

Post a Comment

0 Comments