Berberis vulgaris uses in hindi: बर्बेरिस वुल्गैरिस के उपयोग, फायदे और नुकसान

Berberis vulgaris uses in hindi: नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं बर्बेरिस वुल्गैरिस के बारे में और जानेंगे कि SBL berberis vulgaris Dilution in hindi. यह एक बहुत ही कारगर Homeopathic medicine है जो कई बीमारियों में काम आती है। ज्यादातक लोगों को यह पता नही होता की berberis vulgaris दवाई किस बीमारी में काम आती है और इसका कितना dose ड्वेन चाहिए। berberis vulgaris ke side effects और benifits सभी के बारे हम आज विस्तार से चर्चा करने वाले हैं। जिससे हम आपके सभी सवालों के जवाब दे सकें। तो पोस्ट को पूरा पढ़ें। 

तो चलिए शुरू करते हैं - 

Berberis vulgaris uses in hindi - उपयोग, Benifits, side effects और Doses

Berberis vulgaris uses in hindi



सबसे पहले तो हमे यह पता होना चाहिए कि Berberis vulgaris क्या है क्योंकि इसके बाद ही हम इससे बनने वाली मेडिसिन SBL Berberis vulgaris के बारे में जान सकते है। तो चलिए जानते हैं - 

बर्बेरिस वुल्गैरिस क्या है - what is berberis vulgaris

Berberis Vulgaris  - ( image - istock)


Berberis vulgaris एक औषधीय पौधा है जो पूरे यूरोप और पूर्वी अमेरिका कनाडा आदि में उगता है। यह एक झाड़ी वाला पौधा होता है लेकिन कुछ लोग इसे सजावटी पौधे के रूप में भी अपने घर पर लगाते हैं। यह एक सदाबहार कंटीला पौधा है। इसमें पीले रंग के फूल आने के बाद लाल रंग के फल जिन्हें में बर्बेरिस कहते हैं लगते हैं जो बाद में गहरे नीले रंग के हो जाते हैं जिन्हें वहाँ के लोग बड़े चाव से खाते हैं। यह हमारे यहाँ पर पाए जाने वाले जामुन की तरह होता है।

इसके औषधीय रूप की बात करें तो इस पौधे का इस्तेमाल पथरी के इलाज में किया जाता है इसके फलों में अच्छी मात्रा में विटामिन सी और फॉलिक एसिड होता है। इसका इस्तेमाल अन्य कई बीमारियों के इलाज के लिए भी किया जाता रहा है।

SBL Berberis vulgaris dilution 

Berberis vulgaris के औषधीय गुणों को देखते हुए एक होम्योपैथिक मेडिसिन बनाई गई है जिसे SBL Berberis vulgaris का नाम दिया गया है। यह दवाई के बीमारियों के इलाज में कारगर है। 

आइये इसके बारे में अन्य महत्वपूर्ण जानकारी लेते हैं - 

SBL Berberis vulgaris Dilution Benifits - बर्बेरिस वुल्गैरिस के फायदे 

SBL Berberis vulgaris Dilution मुख्यतः इन बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल की जाती है - 

  1. गुर्दे की पथरी (Kidney stone)
  2. पेट मे दर्द (Pelvic pain)
  3. बवासीर  (Piles)
  4. यूरिन इंफेक्शन (Urine infection)
  5. लिवर रोग (Liver desease)
  6. पेशाब में जलन (Dysuria)
  7. जोड़ों में दर्द (Joint pain)

SBL Berberis vulgaris के नुकसान - Side effects of sbl berberis vulgaris

प्रामाणिक रूप से अभी तो कोई side effects के मामले सामने नही आये हैं। इसी लिहाज़ से इसका इस्तेमाल सुरक्षित मन जा सकता है। 

परंतु आप इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

SBL Berberis vulgaris dilution Doses - बर्बेरिस वुल्गैरिस की खुराक 


मरीज (उम्र अनुसार)   दवाई की मात्रा
वयस्क (Adult) बीमारी -  बवासीर
दवाई लेने का माध्यम - मुँह
दवाई लेने का समय -  कभी भी
अधिकतम मात्रा  -  5 बूँद
दवाई की अवधि  - डॉक्टर के अनुसार

बुजुर्ग (Old) बीमारी -  बवासीर
दवाई लेने का माध्यम - मुँह
दवाई लेने का समय -  कभी भी
अधिकतम मात्रा  -  5 बूँद
दवाई की अवधि  - डॉक्टर के अनुसार


बर्बेरिस वल्गैरिस किसके लिए प्रयोग किया जाता है ?

आमतौर पर बर्बेरिस वुल्गैरिस का इस्तेमाल बुखार, खाँसी, रक्तस्राव, अवसाद, हाइपरलिपिडेमिया और  हाइपोग्लाइसीमिया के इलाज के लिए किया जाता है हालांकि SBL berberis vulgaris जो कि एक होम्योपैथिक मेडिसिन है इसका इस्तेमाल गुर्दे की पथरी, बवासीर, पेट में दर्द, यूरिन इंफेक्शन, लिवर रोग व जोड़ों में दर्द आदि के इलाज के लिए किया जाता है। स्थानीय लोग बर्बेरिस वल्गैरिस के फलों को भी खाते हैं।

बरबेरी व बर्बेरिन में क्या अंतर है ? 

आमतौर पर लोग बरबेरी व बर्बेरिन को एक ही समझ लेते हैं परंतु इन दोनों में काफी अंतर है बरबेरी एक तरह का फल होता है जो कि बर्बेरिस वल्गैरिस के पौधे में लगता है। यह दिखने में लाल रंग का होता है जो कि जामुन के फल जैसा ही लगता है। जबकि बर्बेरिन एक तत्व होता है जो बरबेरी में पाया जाता है। 

यह एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रदर्शित करता है। यह आपके वजन को कम करता है, शुगर लेवल को ठीक करता है व हृदय संबंधी बीमारियों में उपयोगी है। 

Berberis Vulgaris के प्रभाव

जैसा कि हमने आपको बताया कि बर्बेरिस वुल्गैरिस एक बहुत ही गुणों वाला औषधीय पौधा है। इसका इस्तेमाल बहुत सी बीमारियों में किया जाता है इसके मुख्य लाभ निम्नलिखित है-

एंटीऑक्सीडेंट गुण (Antioxidant properties)

बर्बेरिस को एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट प्लांट माना जाता है इसके अंदर बहुत ही एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो हमारे शरीर में हानिकारक रेडिकल्स को न्यूट्रलाइज करते हैं और इसकी वजह से या हमारे शरीर में बहुत सी क्रॉनिकल बीमारियों से हमारी रक्षा करता है और शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

डायबिटीज को नियंत्रित करता है (Control blood sugar)

बर्बेरिस को ब्लड शुगर कंट्रोल करने की सबसे उत्तम दवा माना जाता है। यह आपका ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करती है और आपके शरीर में इंसुलिन बनाने की क्षमता को बढ़ा देती है। जिससे आपको शुगर डायबिटीज की समस्या धीरे-धीरे कम होती जाती है।

एंटीबायोटिक गुण (Antibiotic properties) 


Berberis नाम के पौधे में Berberin नाम का एक तत्व पाया जाता है जो जीवाणु वायरस फंगस और बैक्टीरिया से लड़ने में हमारी मदद करता है। यह कई तरह के इन्फेक्शन जैसी यूरिन इन्फेक्शन, फेफड़ों के संक्रमण, आंतों के संक्रमण  आदि से हमें बचाता है। 

एन्टी-इंफल्ममेट्री प्रभाव

बर्बेरिस में प्रचुर मात्रा में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो हमारे इंफ्लामेशन को कम करने इसके अलावा अर्थराइटिस और इन्फ्लेमेटरी बाल डिजीज और कुछ त्वचा रोगों में मदद करता है।

अपच में कारगर (Digestion)

बर्बेरिस को प्राचीन समय से एक अच्छे डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। यह आपके पेट की समस्याओं को भी दूर करता है और पेट में होने वाले इन्फेक्शन के खतरों को भी कम कर देता है। 

लिवर को स्वस्थ रखता है (Liver health)

बर्बरीक के अंदर हैपेटो प्रोटेक्टिव प्रॉपर्टीज पाई जाती है इसका मतलब यह है कि पर प्रिंट आपके लवर को डैमेज होने से बचाता है और आपके लवर को स्वस्थ बनाए रखना है।




Berberis vulgaris से संबंधित प्रश्न व सावधानियाँ (precautions)


प्रश्न -   क्या इसे खाली पेट लिया जा सकता है ? 

उत्तर -  जी हां ! इसे आप किसी भी समय ले सकते हो।

प्रश्न   -  क्या इसे गर्भवती स्त्री ले सकती हैं ? 

उत्तर  -  जी हां इसे प्रेग्नेंट महिलाएं भी ले सकती हैं। 

प्रश्न  -  SBL Berberis vulgaris dilution को दिन में कितनी बार लेना चाहिए ? 

उत्तर  -  आमतौर पर इसकी पांच-पांच बूँद  दिन में तीन बार दी जाती हैं। परंतु आप इस्तेमाल से पूर्व अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। 

मैं बर्बेरिस वुल्गैरिस कब तक ले सकता हूँ ? 

आमतौर पर बर्बेरिस वल्गैरिस का इस्तेमाल 10-15 बूंदों को एक चौथाई पानी में मिलाकर पिया जाता है । फिर भी हमें बर्बेरिस वल्गैरिस का इस्तेमाल योग्य चिकित्सक के परामर्श के अनुसार करना चाहिए। 


अस्वीकरण -  यह पोस्ट सिर्फ जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से बनाई गई है। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी बीमारी या उसके उपचार के लिए नही किया जाना चाहिए।  किसी भी दवाई के इस्तेमाल और स्वास्थ्य संबंधी समस्या के लिए सदैव एक अच्छे डॉक्टर की सलाह लें। 





आशा करते हैं कि आपको हमारी आज की यह पोस्ट berberis vulgaris uses in hindi पसंद आई होगी। हमने पूरा प्रयास किया है कि आपको इससे जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करें। फिर भी आपके मन मे कोई सवाल है तो आप हमसे Comment box में पूछ सकते हैं। 

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों और  सोशल मीडिया पर शेयर करें और शिक्षा और जानकारी से जुड़ी ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमे   Facebook Instagraam और Twitter पर follow करें। 

धन्यवाद !

आपका दिन शुभ हो !




Post a Comment

8 Comments

  1. Bahut bahut shukriya 🙏

    ReplyDelete
  2. Bhai apne bahut hi saral or achhe se btaya hai .. bahut bahut dhanyavad

    ReplyDelete
    Replies
    1. Mujhe yah jankar khushi hui ki yah jankari apke liye helpfull sabit hui. Apke aise hi sakaratmak comments hame aur achha karne ki himmat dete hai. Dhanyawad !

      Delete
  3. Bhai is dawai ka asar kb tak hota hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ise work karne me 1 se 2 din ka time lagta hai.

      Delete