Insulex capsules uses in hindi: इन्सुलेक्स कैप्सूल के उपयोग, फायदे, दुष्प्रभाव व सावधानियाँ

Insulex capsules uses in hindi: नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं Insulex Capsule के बारे में और जानेंगे कि Insulex capsules side effects in hindi.  दोस्तों हम कोई भी दवाई का सेवन करें इससे पहले हमें उसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए क्योंकि आप जो भी खाते हैं। उसका सीधा प्रभाव आपके शरीर पर पड़ता है। अगर आपके मन में भी Insulex capsules को लेकर कोई भी प्रश्न है तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। हम आपको इन्सुलेक्स कैप्सूल को उपयोग करने की विधि और इसके फायदे व नुकसान के बारे में भी विस्तार से बताएंगे। 

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं -


Insulex capsule क्या है ? (Insulex capsules in hindi)

Insulex capsule uses in hindi


Insulex कैप्सूल एक आयुर्वेदिक दवाई है जिसका उपयोग प्राय: वजन कम करने व डायबिटीज के मरीजों के उपचार के लिए किया जाता है इसमें टाइप 2 डायबिटीज के मरीज इस दवा का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा यह लिवर और आंत के लिए भी काफी फायदेमंद है।

आज विश्व में हर चौथा व्यक्ति डायबिटीज की बीमारी से परेशान है। बीमारी को साइलेंट किलर भी कहा जाता है क्यों किया धीरे-धीरे व्यक्ति को खत्म करती है। इसका मुख्य कारण हमारा गलत खानपान और गलत लाइफ स्टाइल है। 

इससे बचने के लिए आपको सही उपचार करवाना जरूरी है। insulex Capsule को डायबिटीज के मरीजों के लिए ही बनाया गया है यह पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक दवाई है जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं। क्या दवाई शुगर लेवल को कंट्रोल करने व शुगर लेवल कम करने में बहुत ही कारगर साबित हुई है। 

Insulex capsules uses in hindi | इन्सुलेक्स कैप्सूल का उपयोग


insulex capsule को निम्न बीमारियों के उपचार में किया जाता है - 
  • मधुमेह (Diabetes) - टाइप 2 के लिए
  • वजन कम करने में सहायक है
  • Blood sugar level को कम करने में
  • पाचन को सही करता है
  • शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। 
  • शरीर को विटामिन B1, B2, B6 प्रदान करता है
  • ग्लूकोज का अवशोषण नियंत्रित करना
  • शरीर से वसा (फैट) को कम करने में सहायक है
  • लिवर व पैंक्रियाज की पावर को बढ़ाता है।

Insulex capsules का ज्यादातर इस्तेमाल डाइबिटीज (मधुमेह) के रोगियों के लिए किया जाता है। यह दवाई टाइप 2 डाइबिटीज के मरीज़ों के लिए इस्तेमाल की जाती है। इसके अलावा वजन कम करना इसका मुख्य गुण है। 

यह के ब्लड में शुगर को बढ़ने से रोकता है। यह आपके शरीर के हारमोंस को नियंत्रित करता है वह उन्हें सुधारता है जिससे आपको सर्कुलर सिस्टम अच्छा होता है। 

Sugar level check


यह कैप्सूल शरीर में मेटाबॉलिज्म और इंसुलिन के लेबल को बढ़ाता है। 

Composition / संगठन

आइए इन्सुलेक्स कैप्सूल और इसमें उपस्थित सभी सामग्रियों और उनकी विशेषताओं के बारे में जानते हैं- 

1. Green Coffee Extract (अर्क) - 100 mg 

यह आपका ब्लड शुगर कम करने में सहायक औषधि है। इसके अलावा ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है इसे एंटी एजिंग ट्रीटमेंट के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इस कैंसर जैसी बीमारियों में भी लाभदायक माना जाता है। 

2. Garcinia Cambogia Extract (अर्क) - 500mg

यदि आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करने में सहायक होती है इसके अलावा इसका सबसे मुख्य लाभ या है कि यह आपकी भूख को कम करके वजन कम करने में रामबाण औषधि है। यह आपके शरीर में Fats cells को बनने नही देती।

3. Green Tea Extract (अर्क) - 200mg

ग्रीन टी को सबसे अच्छे फैट बर्नर के रूप में देखा जाता है जो आपके शरीर से फैट को कम करता है। यह टाइप टू डायबिटीज को कंट्रोल करने में काफी सहायक होता है। यह हृदय की बीमारियों को भी कम करता है। 


How insulex capsules works / इन्सुलेक्स कैप्सूल कैसे काम करता है? 

जब आप इन्सुलेक्स कैप्सूल का नियमित रूप से सवाल करते हैं तभी आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें ग्रीन कॉफी, गार्सीनिया कंबोगिया, और ग्रीन टी के अर्क को संतुलित मात्रा में मिलाए गए हैं। 

सबसे पहले यह आपके पैंक्रियास को एक्टिव करता है जिससे उनको और ज्यादा इंसुलिन बनाने में सहायता मिलती है और आपका ब्लड शुगर कंट्रोल होता है इसके अलावा जा आपके शरीर में अवशोषित होने वाले शर्करा को भी नियंत्रित करता है और आपका ब्लड शुगर बढ़ना बंद हो जाता है।

Insulex capsule help for weight loss



इसमें ग्रीन टी का अर्क है जिससे आपका फैट कम होता है और आपके हृदय को भी स्वस्थ रखता है। इसमें उपस्थित ग्रीन कॉफी शुगर को कम करने में सहायक है ओरिया ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में सहायक होती है। 

Insulex capsules benifits in hindi|इन्सुलेक्स कैप्सूल के लाभ 

Insulex capsule के निम्न लाभ हैं - 

■ टाइप 2 डाइबिटीज को नियंत्रित करता है व इसे कंट्रोल करने में सहायता करता है। 
■ शरीर का ब्लड शुगर लेवल को कम करता है और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है।
■ पैंक्रियास (अग्न्याशय) को एक्टिव कर इंसुलिन निर्माण को बढ़ाता है। 
■ आपके शरीर में पाचन को सही करता है और भूख को कंट्रोल करता है।
■ शरीर में ग्लूकोस के अवशोषण को कम करता है। 
■ शरीर में विटामिन B1, B2, B6   की कमी को पूरा करता है। 
■ यह आपके शरीर से फैट सेल्स को कम करता है जिससे आपका वजन भी कम होता है। 

Insulex capsules side effects in hindi |इन्सुलेक्स कैप्सूल के साइड इफ़ेक्ट

वैसे तो यह एक आयुर्वेदिक औषधि है इस कारण इसकी कोई गंभीर साइड इफेक्ट्स तो अभी तक जानकारी में नहीं आए हैं लेकिन फिर भी कई केसेज में इस कैप्सूल्स के निम्नलिखित दुष्प्रभाव हो सकते हैं जैसे - 

  • दस्त लग जाना
  • उल्टी या मतली होना
  • कब्ज होना
  • सिर दर्द होना
  • जुकाम होना
अगर यह कैप्सूल लेने के बाद आपको ऐसी कोई समस्या उत्पन्न होती है तो आपको इस कैप्सूल का सेवन बंद कर देना चाहिए और अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। 



How to use Insulex capsules |इन्सुलेक्स कैप्सूल का का सेवन कैसे करें

  • अपने डॉक्टर के परामर्श के अनुसार इस दवाई को लें। 
  • इसे चबाना या कुचलना नही चाहिए।
  • पानी के साथ इसे पूरा निगल लें ।
  • आप इसे भोजन के पहले या बाद किसी भी समय ले सकतें हैं। 
  • सेवन का समय व मात्रा डॉक्टर की सलाह के अनुसार होनी चाहिए। 

इन्सुलेक्स कैप्सूल के उपयोग में आवश्यक सावधानियाँ

अगर आपको ऊपर बताए गए साइड इफेक्ट्स में से कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं तो आप इस दवा का इस्तेमाल बंद कर सकते हैं। 

अगर आप किस दवा से कोई एलर्जी होती है तो आपको 
इसका सेवन बंद कर देना चाहिए।

अगर आप अन्य दवाओं का भी सेवन कर रहे हैं जिसके लिए डॉक्टर की परामर्श की आवश्यकता नहीं होती उस दशा में आपको इस कैप्सूल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए अथवा करने से पूर्व डॉक्टर्स की सलाह लेनी चाहिए। 

अगर आप को हृदय या गुर्दा संबंधी रोग हैं तब भी आपको इस दवा का इस्तेमाल करने से पूर्व अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए वह उसकी निगरानी में ही इनका सेवन करना चाहिए। 

अगर आपको कब्ज की समस्या है तो उस दशा में आपको कैप्सूल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस दवाई का इस्तेमाल नही करना चाहिए। अगर लेना पड़े तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

Insulex capsule से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न 

आइये इन्सुलेक्स कैप्सूल के बारे में महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर जानते हैं - 

What is Insulex capsule / इन्सुलेक्स कैप्सूल क्या है?

Insulux capsule एक आयुर्वेदिक दवाई है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर वजन कम करने व डायबिटीज के इलाज में किया जाता है। इसे Vokin Biotech द्वारा बनाया जाता है। 

Is insulex capsules Safe / क्या इन्सुलेक्स कैप्सूल का इस्तेमाल सुरक्षित है ?

जी हां इनका इस्तेमाल करना पूर्ण रूप से सुरक्षित है क्योंकि यह एक आयुर्वेदिक औषधि है इसलिए इसके साइड इफेक्ट भी नहीं है हालांकि कई परिस्थितियों में इन कैप्सूल से कुछ एलर्जी हो सकती हैं। इनका इस्तेमाल बिना डॉक्टर की सलाह के नही करना चाहिए। 

Insulex capsule की कितनी मात्रा लेनी चाहिए?

इन कैप्सूल्स को लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें और उनके अनुसार ही कैप्सूल की मात्रा व अवधि सुनिश्चित करें। अगल अलग व्यक्तियों के लिए दवाई की मात्रा व समय अलग अलग हो सकता है। 


अस्वीकरण -  यह पोस्ट सिर्फ जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से बनाई गई है। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी बीमारी या उसके उपचार के लिए नही किया जाना चाहिए।  किसी भी दवाई के इस्तेमाल और स्वास्थ्य संबंधी समस्या के लिए सदैव एक अच्छे डॉक्टर की सलाह लें। 





Conclusion / निष्कर्ष 


आशा करते हैं कि आपको हमारी आज की यह पोस्ट  Insulex Capsule uses in hindi पसंद आई होगी। हमने आपको Insulex Capsule in hindi के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है। 

हमारा यही प्रयास रहा है कि आपको इन्सुलेक्स कैप्सूल से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करें। फिर भी आपके मन मे कोई सवाल है तो आप हमसे Comment box में पूछ सकते हैं। 

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों और  सोशल मीडिया पर शेयर करें और शिक्षा और जानकारी से जुड़ी ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमे   Facebook Instagraam और Twitter पर follow करें। 

धन्यवाद !

आपका दिन शुभ हो !


Post a Comment

2 Comments

  1. Dose kitna Lena h ager 200suger khal pet h to

    ReplyDelete
    Replies
    1. आम तौर पर इसके एक एक कैप्सूल्स सुबह खाली पेट और शाम को खाना खाने से पहले लेना होता है। परंतु हमारी सलाह यही है कि आप अपने नजदीकी आयुर्वेदिक डॉक्टर से परामर्श लेकर दवाई शुरू करें।

      Delete