Mobile me Internet Speed kaise badhaye: जानिए 15 आसान तरीके इंटरनेट की स्पीड को बढ़ाने के लिए

Internet speed kaise badhaye : नमस्कार ,Carry Knowledge में आपका स्वागत है। आज हम 'इंटरनेट की स्पीड कैसे बढ़ाएं' के बारे में बात करेंगे। 4G के दौर में भी internet ki speed का कम होना एक बड़ी और आम समस्या है। हालांकि जब से 4G network का विस्तार हुआ है तब से Internet ki speed काफी तेज हो गयी है। लेकिन फिर भी गांव और सुदूर इलाकों में Slow Internet की समस्या आम है। ऐसे में सबके मन मे यही सवाल आता है कि how internet speed increase और Mobile me internet ki speed kaise badhaye


Internet speed उसे कहते हैं जिसकी सहायता से आप internet से किसी भी तरह के data का आदान प्रदान करते हैं। इसे BPS (bytes per second) में नापा जाता है।

Internet का इस्तेमाल हम सभी करते हैं। आज दुनिया का शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र हो जहाँ Internet का इस्तेमाल ना किया जाता हो।

हर Smartphone यूजर इंटरनेट का किसी न किसी रूप में इस्तेमाल जरूर करता है। लेकिन इंटरनेट का मज़ा तभी आता है जब हमारी इंटरनेट की स्पीड भी तेज हो। सभी लोग जानना चाहते हैं कि इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के लिए क्या करे ?
 
आजकल हम लोग 4G का फ़ास्ट Internet इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कभी कभी हमें ऐसा लगता है कि हमें 3G से भी कम स्पीड मिल रही है। हम महँगे Smartphone खरीदते हैं। महँगे Data plan का recharge करवाते हैं। अगर ऐसे हमारी Internet ki speed अच्छी ना हो तो हम काफी परेशान हो जाते हैं।

इंटरनेट का इस्तेमाल तो सभी करते है लेकिन अच्छी speed बहुत कम लोगों को मिल पाती है। कभी कभी तो एक ही location  में एक जैसे ही device और नेटवर्क में अलग अलग Internet speed मिलती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। आज हम इन्ही कारणों के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि फ़ोन में इंटरनेट की स्पीड कैसे बढ़ाएं ?

Phone ke Internet ki speed kaise badhaye

Internet ki speed kaise badhaye



Slow internet तो आजकल आम सी समस्या है। इससे हर कोई परेशान है। कभी कभी हमे उतनी internet speed भी नही मिलती जितनी हमारे आसपास रहने वाले लोगों को मिलती है। यह हमारी ही कुछ गलतियों का परिणाम हो सकता है। ऐसे बहुत से कारण है जिनसे हमारे phone ki speed कम हो जाती है। हम इन  कमियों को दूर कर के अपनी इंटरनेट की स्पीड को बढ़ा सकते हैं। 

तो बिना किसी देरी के आइये जानते है इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के लिए क्या करें

1-Phone और Apps को update करे

आजकल आने वाले स्मार्टफोन में Update का एक नया फीचर्स आता है। इसके जरिये smartphone कंपनी अपनी device को थोड़े समय के बाद Update करती है। जिससे आपके phone के फीचर्स और काम करने के तरीके में सुधार किया जाता है। इसीलिए आपको अपना फ़ोन को हमेशा update रखना चाहिए।

इसी तरह आपके फ़ोन के Apps को Update करना बहुत जरूरी है। update ना करने से इन Apps की स्पीड कम हो जाती है। ऐसे में आपके internet की स्पीड चाहे जितनी ही तेज़ क्यों न हो Apps पर speed कम ही मिलेगी।
अपने Google और Chrome ब्राऊज़र को हमेशा अपडेट रखें।



2 - Old device को change कर दें

आजकल के smartphone में अच्छी और बेस्ट क्वालिटी का network system hardware इस्तेमाल  होता है। लेकिन पुराने मॉडल्स के स्मार्टफोन में इतने अच्छे क्वालिटी का नेटवर्क हार्डवेयर इस्तेमाल नही किया जाता था। इसलिए उनके 4G नेटवर्क का smartphone होने के बावजूद भी internet speed काफी धीमी होती है। 

समय के साथ मोबाइल के पुराने होने पर भी मोबाइल की speed पर असर पड़ता है। आपको चाहिए कि अगर आपका phone काफी पुराना है तो उसे change कर दें।



3 - Phone में सही APN को सेट करें

अच्छी और तेज़ इंटरनेट स्पीड के लिए आपका APN  सही हो यह बहुत मायने रखता है। अगर यह सही न हो तो आपके फ़ोन की इंटरनेट की स्पीड बहुत कम होगी या इंटरनेट पूरी तरह से ठप्प हो सकता है। 

आपको बस इतना करना है कि अपने मोबाइल की settings में जाएं। वहां APN के ऑप्शन पर क्लिक करें और उसकी सेटिंग्स को Default reset कर दें। इससे आपके APN में कोई भी दिक्कत होगी तो वह सही हो जाएगी।

4 - फालतू के Apps को delete कर दें

हम अपने Phone में अपनी जरूरत के अनुसार कई तरह के apps को download करते हैं। लेकिन हम सभी apps को इस्तेमाल नही करते हैं। अगर आप अपने फ़ोन में देखेंगे तो आपको ऐसे कई apps मिल जाएंगे जिनका आप इस्तेमाल बहुत ही कम करते हैं या बिल्कुल भी नही करते। 
ऐसे apps आपके फ़ोन के इंटरनेट को इस्तेमाल करते रहते हैं। और आपके फ़ोन में मेमोरी space को भरते हैं। इससे आपके इंटरनेट की speed कम हो जाती है। अगर आपके फ़ोन में भी ऐसे ही Apps हैं तो इन्हें delete कर दे ।

5 - Antivirus और cleener का इस्तेमाल करें

Virus cleaner का phone में होना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि हम जब भी internet का इस्तेमाल करते हैं तो हमारे फ़ोन में इंटरनेट से कई तरह की files और web address के unwanted process होने लगते हैं। इनमे से कुछ का तो हमे पता भी नही चलता। ऐसे में आपके phone की सुरक्षा को खतरा हो सकता है। 

Virus cleener आपके phone को protect करता है और आपके फ़ोन को अनचाहे वायरस और खतरनाक files को फ़ोन से हटा देता है। यह आपको किसी असुरक्षित site पर जाने से भी रोकता है।

6 -  Cache और cookies clear करें

जब भी हम कोई app या वेबसाइट को open करते हैं तो उनके cache और cookies हमारे phone में स्टोर हो जाते हैं। यह एक तरह की छोटी छोटी फाइल्स होती है। इनके ज्यादा होने पर  यह आपके internet speed को कम कर सकते हैं। 

आजकल के नए smartphone में cleener का फीचर वाले apps आते हैं। अगर आपके फ़ोन में cleener का apps ना हो तो google play store से कोई अच्छा cleener डाऊनलोड कर ले। थोड़ी थोड़ी देर बाद अपने फ़ोन को cleen करते रहें।


7 - Lite और Fast browsers को use करें

इंटरनेट का Fast या Slow होना उसके browser पर भी काफी depend करता है। आप जो भी  browser का इस्तेमाल करते हैं अगर उपलब्ध हो तो उसका Lite version का इस्तेमाल करें। सही और अच्छे browser जैसे chrome, google का इस्तेमाल करें।

यह browser की अपेक्षा ज्यादा फ़ास्ट होते हैं। क्योंकि official browser  अपने फीचर्स की वजह से काफी ज्यादा heavy होते हैं। जो loading में ज्यादा data और समय लेते हैं।  और आपको slow internet speed का अनुभव होता है।



8 - Background Application को Off रखें

हमारे phone में ऐसी कई Applications ( Apps ) होती हैं जो background में हमारे मोबाइल data को use करती हैं। ऐसी ऍप्लिकेशन्स बैकग्राउंड में चलती रहती हैं और आपको पता भी नही चलता। इससे आपके Phone ke internet ki speed धीमी हो जाती है और data भी ज्यादा खत्म होता है।

आप भी अपने फ़ोन  में जो apps का इस्तेमाल ज्यादा नही करते उन apps की settings में जाकर उनका restrict data usage को off कर दें। जब आपको जरूरत हो तब आप इसे दोबारा on कर सकते हैं।


Mobile me Internet ki speed kaise badhaye


9 - Ad- blocker का use करें

आपने अक्सर देखा होगा कि जब आप internet का use करते हैं तो बीच-बीच में कुछ Ad (विज्ञापन) आते रहते हैं। यह आपके browser के द्वारा आपको दिखाए जातें है। यह image या video के रूप में आपको दिखाई देते हैं।यह विज्ञापन load होने में काफी data और internet का इस्तेमाल करते हैं जो आपकी internet speed पर असर डालते हैं।

आपको चाहिए की अगर आपको ऐसे Ads दिखते हैं तो आप Ad- blocker का इस्तेमाल करें। इससे आपको internet चलाते वक्त अनचाहे Ads नही दिखेंगे। इससे आपको एक अच्छी internet speed मिलेगी।


10 - RAM या Internal memory को खाली रखें

आपने देखा होगा कि नए फ़ोन में इंटरनेट काफी तेज चलता है। और थोड़ा पुराना हो जाने पर यह speed कम हो जाती है। इसका कारण आपकी RAM या internal memory का भर जाना होता है। आपकी internal memory या RAM जितनी ज्यादा भरती जाती है आपका phone उतना ही धीमा होता जाता है।

इसके लिए आप अपनी RAM या internal memory के Storage को हमेशा check करते रहें और इसे खाली रखने का प्रयास करें। समय समय पर अपनी RAM की जरूरी files, फोटोज और videos को अपने SD-card memory में save कर ले। और RAM को खाली कर दें।


11 - Data management Apps की मदद लें

जिस प्रकार हम अपनी चीज़ों को manage करते हैं ठीक उसी प्रकार हमें अपने फ़ोन में मौजूद Apps को भी manage करना चाहिए। आपको google play store पर ऐसे कई Data management apps मिल जाएंगे जो आपकी इस काम मे मदद कर सकते हैं। 

आप इन apps की मदद से यह जान सकेंगे कि कौन से App कितनी मात्रा में data का इस्तेमाल करते हैं। जो Apps आपके मोबाइल data का ज्यादा use कर रहें हो उन पर आप data use की limit लगा सकते हैं। आप चाहें तो इन apps के data use को पूरी तरह से बंद भी कर सकते हैं।

12 -  मोबाइल Settings को सही करें

अगर आपके फ़ोन की settings सही नही होंगी तो आप ऊपर बताए गए तरीको से भी आपकी internet speed नही बढ़ेगी। अतः आपको सबसे पहले अपनी सेटिंग्स को सही रखना होगा। 
आइये हम आपको कुछ महत्वपूर्ण सेटिंग्स के बारे में बताते है - 
  • Network preference में LTE या 4G सेलेक्ट करें।
  • Access point name के server में www.google.com लिखकर सेव कर दें।
  • Authentication type के ऑप्शन में PAP सेलेक्ट कर दें।
  • APN type में default सेलेक्ट कर दें।
  • इन सभी settings को सेव कर दें।


13 - फ़ोन को रीस्टार्ट करे

फ़ोन को रीस्टार्ट करना भी आपके इंटरनेट की स्पीड को बढ़ा देता है। दरअसल जब आप ज्यादा समय तक अपने फ़ोन को यूज़ करते है। तो आपके फ़ोन पर वर्कलोड बढ़ जाता है। अलग अलग apps को यूज़ करने के कारण आपका इंटरनेट कई जगहों पर बट जाता है। जिससे आपको स्लो इंटरनेट का अनुभव होता है। दिन में एक बार अपने फ़ोन को रीस्टार्ट जरूर करे।

14 - फ्लाइट मोड को ऑन-ऑफ करें


कई बार आपके फ़ोन में नेटवर्क ठीक से नही पकड़ता या अन्य कारणों से नेटवर्क नही आता तो ऐसे में आप अपने फ़ोन के फ्लाइट मोड के ऑप्शन को ऑन करके 5 सेकंड बाद फिर ऑफ कर दें। इससे आपका फ़ोन दोबारा से नेटवर्क को सर्च करेगा और आपके फ़ोन में इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाएगी।

15 - कॉल करके

यह तरीका आपको आज तक किसी ने नही बताया होगा। दरअसल मुझे अपने पर्सनल एक्सपीरियंस से यह पता चला। अक्सर ऐसा होता है कि आपने किसी को कुछ जरूरी मैसेज किया या कुछ जरूरी फ़ाइल send की और वह 5 - 10 मिनट बाद भी सेंड नही होती। ऐसे में हम परेशान हो जाते हैं। 

इसके लिए आप जिस भी नेटवर्क का यूज़ करते हैं उसके customer care का नंबर डायल करके छोड़ दीजिए। कॉल को कट मत कीजिये चलने दीजिए। जब तक कॉल चलेगी आपका इंटरनेट अच्छी स्पीड से काम करेगा।  हालांकि यह कुछ समय के लिए ही है लेकिन जब बहुत जरूरी हो तो आप इस तरीके से इंटरनेट की स्पीड बढ़ा कर अपना जरूरी काम निपटा सकते हैं।

इन सारी settings को सही करके आप अपने फ़ोन के इंटरनेट की स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

आशा करता हूँ दोस्तों की आपको हमारी इस पोस्ट से आपके मन मे इंटरनेट की स्पीड कम होने को लेकर जितने भी सवाल थे वह दूर हो गए होंगे। हमारा प्रयास रहा है कि हम आपके सामने एक उपयोगी जानकारी को सरल भाषा मे प्रस्तुत कर सकें। आज हमने इंटरनेट की स्पीड को बढ़ाने के तरीकों के बारे में जाना और यह भी जाना कि Mobile me internet ki speed kaise badhaye और इंटरनेट को फ़ास्ट करने के लिए क्या करें।

हमें उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। आप अपना जवाब और प्रतिक्रिया कमेंट के माध्यम से जरूर दें।

अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव हो तो हमे comment में बताएं। अगर आप किसी और टॉपिक पर जानकारी पाना चाहते हैं। तो हमे बताएं । हम आपकी समस्या का पूरा समाधान करने का पूरा प्रयास करेंगे। तब तक के लिए आपसे विदा लेते हैं। फिर से हाज़िर होंगे एक नई जानकारी के साथ।

धन्यवाद!


Post a Comment

0 Comments