CRM full form in hindi: CRM क्या है और यह कैसे काम करता है?

CRM Full form in hindi: नमस्कार दोस्तों आज का लेख बिजनेस के बारे में है। जैसा कि टाइटल से ही स्पष्ट हो जाता है कि आज हम बात करने वाले है CRM kya hai और CRM ka full form के बारे में। इस पोस्ट में हम CRM व उससे जुड़े महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानेंगे जैसे कि सीआरएम क्या है और इसका क्या महत्व है? सीआरएम का फुल फॉर्म क्या है ? और सीआरएम क्या करता है ? हम प्रयास करेंगे कि आपको CRM से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से प्रदान करें इसीलिए लेख को पूरा पढ़ें । 

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं - 

CRM full form in hindi /  सीआरएम का फुल फॉर्म क्या है ? 

CRM full form in hindi / CRM ka full form


CRM का फुल फॉर्म "Customer Relationships Management" होता है। इसका हिंदी में फुल फॉर्म " ग्राहक संबंध प्रबंधन" होता है। इसका उद्देश्य ग्राहकों से संबंध बनाये रखने से होता है। दरअसल CRM एक तरह का प्रोग्राम होता है जिसकी सहायता से कोई भी Brand या company अपने ग्राहकों से संबंध बनाये रखती है, उन्हें समझती है और उनके अनुसार अपनी कार्य प्रणालियों में बदलाव करती है। 

यह एक प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है जिससे कोई भी ब्रांड या कंपनी अपने कस्टमर की जानकारी प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल करती है। इसका इस्तेमाल वह कंपनी वर्तमान व भविष्य के लिए अपनी कंपनी को तैयार करती हैं। 

यह एक बहुत ही आवश्यक सॉफ्टवेयर होता है। आज कल लगभग हर छोटी से बड़ी कंपनियों द्वारा CRM का इस्तेमाल किया जाता है। 

आइये विस्तार से जानते हैं कि सीआरएम क्या है -

CRM क्या है ? (CRM in hindi)

CRM एक तरह का सॉफ्टवेयर होता है जिसका उद्देश्य कस्टमर्स से व्यापारिक संबंध बनाए रखना होता है। इसका फुल फॉर्म "कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट" होता है। इस सॉफ्टवेयर के जरिये कंपनियां अपने ग्राहकों की जानकारी प्राप्त करती हैं जैसे कि आपको क्या पसंद है। आप क्या तलाश कर रहे है। आपको कैसा प्रोडक्ट पसंद है आदि। ऐसी सभी जानकारियों का इस्तेमाल डिजिटल मार्केटिंग के रूप में किया जाता है। जिससे आपको आपके अनुसार चीजें दिखाई जाती हैं। इससे कंपनी को यह पता रहता है कि आपको क्या चाहिए और कैसा चाहिए उसी के अनुसार आपको प्रोडक्ट दिखाए जाते हैं और आप उसे खरीदते या इस्तेमाल करते है। 

ऐसा करना इसलिए भी आवश्यक हो जाता है क्योंकि पहले के समय में खरीदने व बेचने का काम बाजारों के माध्यम से किया जाता था। तब बेचने वाला सिर्फ अपना सामान बेचने व अपने ग्राहक से सिर्फ पैसे की उम्मीद रखता था। ग्राहक की पसंद उसके विचारों आदि से दुकानदार को कोई खास फर्क नही पड़ता था। 

लेकिन अब अधिकतर खरीददारी ऑनलाइन माध्यम से होती है। आजकल सभी ब्रांड्स और कंपनियां अपने Costomers की पसंद को देखते हैं। उनको क्या अच्छा लगता है, उनको क्या चाहिए, क्या कमियां हैं, क्या सुधार करना है? 

उदाहरण के तौर पर -  जैसे आप किसी shopping website पर ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं और आपने उसमे शर्ट को सर्च करते हैं। वेबसाइट यह देखता है कि आपको कैसी शर्ट चाहिए, कितने रुपये की चाहिए, क्या साइज चाहिए। 

जैसे ही आप एक प्रोडक्ट पर क्लिक करते हैं तो वैसे ही 8 10 प्रोडक्ट और दिखाए जाते हैं। आपको पता भी नही चलता और हर कंपनी आपकी हर बात को नोटिस कर रही होती है। CRM का यही वर्क मॉडल है। 

इन सभी को एक सॉफ्टवेयर की सहायता से किया जाता है इसे ही CRM (कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट) कहते हैं। 





CRM full form in hindi / सीआरएम फुल फॉर्म हिंदी में

CRM का फुल फॉर्म "Customer Relationships Management" होता है। इसका हिंदी में फुल फॉर्म " ग्राहक संबंध प्रबंधन" होता है। जैसा कि फुल फॉर्म से ही स्पष्ट हो जाता है कि CRM ग्राहक से संबंध बनाए रखने का एक नवीन व आधुनिक तरीका है। यह एक प्रकार का प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर होता है जो कि AI टेक्नोलॉजी पर आधारित होता है।

इसका इस्तेमाल सभी ब्रांड और कंपनियाँ अपने ग्राहकों को समझने और उनके अनुसार अपनी कार्यप्रणाली व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है। इससे ब्रांड / कंपनी को आसानी होती है यह समझने में कि उसे क्या करना चाहिए जिससे उसके ग्राहक उसे पसंद करें। 

CRM का full form
C R M
Customer Relationship Management
ग्राहक संबंध प्रबंधन


इसकी सहायता से ही बड़ी बड़ी कंपनियां अपने ग्राहकों के अनुसार अपने प्रोडक्ट्स को बनाती व डिज़ाइन करती है। 

CRM के कितने प्रकार होते हैं ? / Types of CRM 

जैसा कि हमने आपको बताया कि सीआरएम एक तरह का सॉफ्टवेयर होता है जिसकी सहायता से कस्टमर्स और कंपनी के बीच संबंध बनाए रखने में सहायता मिलती है। यह सॉफ्टवेयर ग्राहकों से उनका डाटा लेता है अतः इसे इकट्ठा करना और स्वस्थ करना भी आवश्यक है इस डाटा के अनुसार कंपनी अपने प्रोडक्ट नीतियों और कार्यप्रणाली में आवश्यक बदलाव करती है। 

कार्य प्रणाली के आधार पर सीआरएम तीन प्रकार के होते हैं- 

  1. Operational CRM System
  2. Collaborative CRM System
  3. Analytical CRM System

1. Operational CRM system 

Operational CRM बिजनेस को सुचारू रूप से चलाने की प्रक्रिया है। इसका उद्देश्य बिज़नेस में आवश्यक फैसले लेना होता है जैसे-  लीड उत्पन्न करना, ग्राहकों से सम्पर्क करना, ग्राहकों की जानकारी इकट्ठा करना, ग्राहकों के अनुसार बिज़नेस की नीतियों में बदलाव करना आदि होता है। 

इसके माध्यम से कोई भी कंपनी अपने बिजनेस को चलाने के लिए आवश्यक फैसले व कार्य प्रणाली को अपनाती है जिसमें - Sales Automation, Marketing Automation और Service Automation प्रमुख रूप से शामिल की जाती है।

Sales Automation 

कंपनी की एक टीम सेल्स ऑटोमेशन की प्रक्रिया को हैंडल करती है इस टीम का मुख्य उद्देश्य ग्राहकों से संपर्क पर आने वाले ग्राहकों तक पहुंच बनाना होता है इसके अलावा यह टीम  ग्राहकों की आवश्यकताओं की पूर्ति करती है और बिक्री को प्रभावी रूप से बढ़ाती है। 

Marketing Automation

मार्केटिंग किसी भी कंपनी का सबसे प्रभावी तरीका होता है जिसके माध्यम से कोई भी कंपनी ग्राहकों की नजर में लाई जाती है बिना मार्केटिंग के कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट को बेच नहीं सकती है। मार्केटिंग के लिए प्रत्येक कंपनी कई तरीके अपनाती है जिनमें ईमेल मार्केटिंग ऑनलाइन मार्केटिंग सोशल मीडिया मार्केटिंग आदि प्रमुख मार्केटिंग के तरीके हैं। 

Service Automation

सर्विस ऑटोमेशन की सहायता से कंपनी अपने ग्राहकों को लगातार अपने साथ जोड़े रखती है एक अच्छी service प्रदान करने से ग्राहक का अनुभव कंपनी के साथ अच्छा होता है जो किसी भी बिजनेस के लिए सबसे आवश्यक होता है जिसमें ग्राहकों के लिए प्रॉब्लम मैनेजमेंट, कस्टमर केयर सर्विस और इन सभी के निगरानी के लिए एक स्पेशल मैनेजमेंट टीम होती है।


2. Collaborative CRM System

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट हो जाता है कि Collaboration CRM का अर्थ सहयोग की भावना से होता है इसे Strategic CRM भी कहा जाता है। यह प्रत्येक कंपनियों के द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला CRM है इसके माध्यम से हर कंपनी के स्टाफ को एक साथ जोड़ा जाता है। 

दरअसल हर कंपनी में अलग-अलग कामों के लिए अलग-अलग टीमों का गठन किया जाता है जैसे  - Marketing team, sales team और Technical team आदि।  कोलैबोरेशन सीआरएम के द्वारा इन सभी अलग-अलग टीमों को इनके अनुसार आवश्यक डाटा प्रदान किया जाता है जो कंपनियां अपने ग्राहकों से इकट्ठा करती है। 

3. Analytical CRM system

किसी भी कंपनी के लिए उसका ग्राहक सबसे बड़ी प्राथमिकता होती है अतः हर कंपनी अपने ग्राहकों का ध्यान रखती है व उनके बारे में जानकारी इकट्ठा करती है सरल भाषा में कहें तो
एनालिटिकल CRM का कार्य कस्टमर द्वारा प्राप्त डाटा को मैनेज करना होता है। 

हर कंपनी अपने ग्राहक के बारे में जानना चाहती है कि उसका ग्राहक कंपनी के साथ कैसा महसूस कर रहा है ?, वह कंपनी से खुश है अथवा नहीं ?, ग्राहक कैसे प्रोडक्ट पसंद करता है आदि। इन सभी जानकारियों का इस्तेमाल कंपनी द्वारा अपने प्रोडक्ट और नीतियों में बदलाव करने के लिए किया जाता है। 

Analytical CRM के द्वारा ग्राहकों से निम्न प्रकार का Data को लेती है - 
  • Customer coming source
  • Product Purchase / Return
  • Payment methods
  • Customer Reviews
  • Customer intrest


CRM की क्या आवश्यकता है ? (Why CRM is needed)

जब कोई बिजनेस अपने शुरुआती दौर में होता है तब उसको हैंडल करना काफी आसान होता है परंतु जैसे ही धीरे-धीरे आपका बिजनेस बढ़ता है तब बिजनेस के हर क्षेत्र को ऑपरेट करना काफी मुश्किल होता जाता है। देश को बड़ा करने के लिए आपको हर अपडेट का पता होना चाहिए। यही काम CRM की सहायता से किया जाता है। 

सीआरएम की सहायता से कंपनियां अपने ग्राहकों पर नजर रखती है उनकी पसंद नापसंद को देखती है । उनके ग्राहक को कौन सा प्रोडक्ट पसंद आ रहा है उनके लिए कौन सी सर्विस बनाई जानी चाहिए या अपने प्रोडक्ट मैंने कौन सा बदलाव करना है इन सभी के बारे में उन्हें जानकारी मिलती है। 

CRM की सहायता से कंपनियां यह भी जानती है कि उनका ग्राहक क्या चाहता है, वह कैसा प्रोडक्ट पसंद करता है, उसका इंटरेस्ट किस चीज में है ? 

यह सारी जानकारियां कंपनी इकट्ठा करती है और उनके अनुसार ही अपने बिजनेस में आवश्यकतानुसार बदलाव करती है। 



CRM कैसे काम करता है ? 

जैसा कि हमने आपको बताया कि CRM एक तरह का सॉफ्टवेयर होता है जिसका उद्देश्य कस्टमर्स से व्यापारिक संबंध बनाए रखना होता है। आइये जानते हैं कि सीआरएम कैसे काम करता है - 

  • CRM की सहायता से Business और costomer के बीच 
  • संबंध स्थापित किया जाता है। 
  • CRM की सहायता से business के लिए कस्टमर को बताया जाता है जिससे sales बढ़ाने में मदद मिलती है। 
  • CRM की सहायता से कस्टमर्स की जानकारी इकट्ठा की जाती है जिसका इस्तेमाल कंपनियां अपनी आवश्यकता अनुसार करती हैं। 
  • कंपनियां अपने ग्राहकों के साथ संपर्क बनाए रखती हैं जिससे उनको मैसेज और ईमेल के द्वारा नोटिफिकेशन दी जाती है। 
  • आजकल सभी ब्रांड्स और कंपनियां अपने Costomers की पसंद को देखते हैं। उनको क्या अच्छा लगता है, उनको क्या चाहिए, क्या कमियां हैं, क्या सुधार करना है? 
  • CRM की सहायता से मार्केटिंग से कस्टमर्स की संख्या में इजाफा किया जाता है। 
  • CRM की सहायता से बिज़नेस के उतार चढ़ाव पर निगरानी की जाती है और उनके अनुसार अपनी कार्य प्रणाली और नीतियों में बदलाव किया जाता है। 

CRM के क्या लाभ / फायदे हैं ? 

CRM के इस्तेमाल करने के पीछे यही उद्देश्य होता है कि कस्टमर्स को बिज़नेस के साथ कैसे सुव्यवस्थित किया जाए। बिज़नेस को सुचारू रूप से चलाने के लिए सीआरएम की आवश्यकता पड़ती है। इसको बिज़नेस में इस्तेमाल करने के बहुत से लाभ हैं जैसे - 
  • CRM Business को बड़ा बनाने में बहुत उपयोगी है।
  • CRM के माध्यम से कंपनी को सुचारू रूप से चलने के लिए आवश्यक निर्णय लेती है। 
  • CRM की सहायता से कंपनी अपने ग्राहकों से संपर्क बनाए रखती है। 
  • इसकी सहायता से कंपनी को यह पता चलता है कि उसके प्रोडक्ट में क्या कमी है और क्या सुधार की आवश्यकता  है। 
  • CRM software से कंपनी कस्टमर्स की जानकारी इकट्ठा करती है। 
  • CRM की सहायता से  कंपनी अपने बिज़नेस को Advertisement द्वारा कस्टमर्स तक पहुंचाती है। 
  • इसका इस्तेमाल वह कंपनी वर्तमान व भविष्य के लिए अपनी कंपनी को तैयार करती हैं। 
  • इसका उद्देश्य बिज़नेस में आवश्यक फैसले लेना होता है जैसे-  लीड उत्पन्न करना, ग्राहकों से सम्पर्क करना, ग्राहकों की जानकारी इकट्ठा करना, ग्राहकों के अनुसार बिज़नेस की नीतियों में बदलाव करना आदि होता है।
  • इसकी सहायता से ही बड़ी बड़ी कंपनियां अपने ग्राहकों के अनुसार अपने प्रोडक्ट्स को बनाती व डिज़ाइन करती है। 


Best CRM Software (list)

List of Best CRM Software
Salesforce Sales Cloud for customizability
Zoho CRM for scaling a business
Bitrix24 for multi-channel communication
Nimble for customer prospecting
Nutshell for managing a sales team
Pipedrive for being easy-to-use
Ontraport for automating online transactions
Close for inside sales teams
NetHunt CRM for Gmail power users
Apptivo for business management




CRM से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न / FAQ


आइये CRM से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न व उनके उत्तरों के बारे में जानते हैं - 

सीआरएम क्या है ? 

CRM एक तरह का सॉफ्टवेयर होता है जिसका उद्देश्य कस्टमर्स से व्यापारिक संबंध बनाए रखना होता है। इसका फुल फॉर्म कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट होता है। इस सॉफ्टवेयर के जरिये कंपनियां अपने ग्राहकों की जानकारी प्राप्त करती हैं। 

सीआरएम का क्या मतलब होता है ?/ CRM meaning in hindi

CRM का मतलब ग्राहक से संबंध बनाए रखने व उनसे संपर्क करने से होता है। इसकी सहायता से कंपनी को सुव्यवस्थित तरीके से चलाने व बिज़नेस के लिए आवश्यक कदम उठाने में सहायता मिलती है। 

सीआरएम क्या करता है ?

सीआरएम ग्राहक और बिजनेस कंपनी के बीच कार्य करने वाली एक कड़ी के रूप में कार्य करता है जिसे कंपनी अपने ग्राहकों के साथ संपर्क बना कर रखती है और अपने प्रोडक्ट में आने वाले कमियों व उनके सुधार के बारे में महत्वपूर्ण निर्णय व बदलाव करती है।  जिससे कि कंपनी के स्तर को बढ़ाया जा सके। 


निष्कर्ष / Conclusion

आशा करते है आपको हमारी आज की यह पोस्ट "CRM full form in hindi" पसंद आई होगी। आज हमने जाना कि What is CRM और CRM meaning in hindi क्या होता है। हमारा हमेशा से ही यही प्रयास रहता है कि आपको किसी भी विषय मे सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से व सरल भाषा मे प्रदान कर सकें जिससे आपको समझने में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। 

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों और  सोशल मीडिया पर शेयर करें और शिक्षा और जानकारी से जुड़ी ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमे   Facebook Instagraam और Twitter पर follow करें। 

धन्यवाद !

आपका दिन शुभ हो !


यह भी पढ़ें :- 


Post a Comment

0 Comments