Audi kaha ki company hai : जानिए ऑडी किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

Audi kaha ki company hai: नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने वाले है "हुंडई मोटर्स" के बारे में और जानेंगे कि 'Audi kis desh ki company hai' और 'Audi ka malik kaun hai'. इस लेख को लिखने का उद्देश्य ही है कि हम माचिस खरीदे या कार हमें उसके बारे में संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए। हम जो भी वस्तु खरीदते हैं उसको सीधा फायदा उस कंपनी और उसके देश को होता है। Audi एक वैश्विक स्तर की ऑटोमोबाइल कंपनी है और भारत में इसकी कार्य काफी मात्रा में बिकती है और पसंद की जाती है इसीलिए आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं की 'ऑडी किस देश की कंपनी है और उसका मालिक कौन है?' 


तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं - 

Audi किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है? 

Audi kis desh ki company hai


जब भी लग्जरी और बेहतरीन कार की बात आती है तो उसमें ऑडी का नाम भी जरूर आता है ऑडी एक लग्जरी ऑटोमोबाइल ब्रांड के रूप में देखा जाता है यही कारण है कि हर व्यक्ति चाहता है कि उसके पास ऑडी की एक कार हो। जय बहुत ही लोकप्रिय ब्रांड है इसलिए आपका यह जानना और भी आवश्यक हो जाता है कि ऑडी किस देश की कंपनी है? 

Audi Brand Details
Company Name Audi AG
Founded 16 July 1909
Headquarters Ingolstadt, Germany
Founder August Horch
Industry Automotive
Parenting company Volkswagen Group
Area served Worldwide
Products Luxury Vehicle
Website www.audi.com

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं- 

Audi kaha ki company hai 

Audi जर्मनी की कंपनी है। इसका मुख्यालय भी जर्मनी के Ingolstadt शहर में स्थित है। ऑडी कंपनी की स्थापना 16 जुलाई 1909 को हुई थी। 25 अप्रैल 1910 को यह एक कंपनी के रूप में रजिस्टर्ड हुई। इसे एक लक्ज़री ऑटोमोबाइल ब्रांड के रूप में लांच किया गया। इसका पहला मॉडल 1910 में बनाया गया जिसे Audi type A नाम दिया गया। आज Audi को Volkswagen Group की एक सहायक कंपनी के रूप में जाना जाता है। 

1960 के दशक को ऑडी कार विस्तार वर्ष कहा जाता है क्योंकि 1960 में ऑटो यूनियन को वॉक्सवैगन द्वारा डेवलपिंग से अपने स्वामित्व में लिया गया। 

कंपनी का नाम ऑडी इसके संस्थापक August Horch के सरनेम के आधार पर रखा गया था। दरअसल Horch का लैटिन भाषा मे अनुवाद Audi होता है। इसी कारण इस कंपनी का नाम ऑडी रखा गया। 

वर्तमान समय में दीपावली की 6 सहायक कंपनियां है जिनमे Audi sport GMBH, Ducati, Lamborghini, Bentley, Sauber, Italdesign जैसी प्रमुख कंपनियां शामिल है। 

आज ऑडी को एक वैश्विक बड़ी कंपनी के रूप में जाना जाता है और यह बीएमडब्ल्यू , मर्सिडीज जैसी कंपनी को टक्कर देने के लिए टॉप कंपनियों में शुमार है। ऑडी कंपनी की कार को पूरे विश्व में बेचा जाता है और इसके लगभग 10 देशों में लगभग 13 प्रोडक्शन प्लांट्स उपलब्ध है। 





ऑडी कंपनी का मालिक कौन है ? / who is the owner of Audi 

ऑडी कंपनी का मालिक 'वोक्सवैगन ग्रुप' को माना जाता है। यह एक जर्मन कंपनी है इसका मुख्यालय वोल्फ़सबर्ग, जर्मनी में स्थित है। सन 1960 में ऑडी यूनियन को वोक्सवैगन द्वारा अधिग्रहित किया गया जिसके बाद ऑडी वोक्सवैगन की एक सहायक कंपनी के रूप में कार्य कर रही है। 

ऑडी कंपनी की स्थापना 16 जुलाई 1909 को एक जर्मन बिजनेसमैन अगस्त हॉर्च के द्वारा की गई थी। August horch का जन्म 12 अक्टूबर 1868 में रिनिश प्रशिया, जर्मनी में हुआ था। वर्तमान में ऑडी कंपनी के चेयरमैन Markus Duesmann हैं। 



Audi कंपनी का इतिहास

ऑडी कंपनी की नीव एक ऑटोमोबाइल कंपनी वंडर के रूप में हुई थी इसकी स्थापना 1885 में हुई थी जो बाद में चलकर ऑडिए जी की एक शाखा के रूप में परिवर्तित हो गई। ऑडी कंपनी की स्थापना 16 जुलाई 1909 को हुई थी। इसके संस्थापक August Horch थे।  25 अप्रैल 1910 को यह एक कंपनी के रूप में रजिस्टर्ड हुई।

इसका पहला कार मॉडल 1910 में बनाया गया जिसे Audi Type A नाम दिया गया। इसके बाद ऑडी Type B मॉडल का निर्माण भी उसी वर्ष किया गया। 

सन 1932 में ऑटो यूनियन बनाने के उद्देश्य से ऑडी का Horch, Wanderer, DKW के साथ विलय हो गया। इसी कारण इन चार कंपनियों के विलय से ऑडी कंपनी का Logo चार छल्लों वाला एक निशान को गया जो आज तक चलता आ रहा है। 

सन 1960 में ऑडी यूनियन को वोक्सवैगन द्वारा अधिग्रहित किया गया जिसके बाद ऑडी वोक्सवैगन की एक सहायक कंपनी के रूप में कार्य कर रही है। 

सन 1968 के आसपास ऑडी का निर्माण हुआ और इसे काफी ज्यादा पसंद किए गए जिसके बाद ऑडी कंपनी को एक बड़ी सफलता मिली। ठीक इसके बाद 1972 में इसकी फर्स्ट जनरेशन का ऑडी 80 मॉडल का निर्माण हुआ। इसके बाद 1974 में Audi 50 भी लांच हुआ। 

सन 1980 मे जॉर्ज बेंसिंगर ने एक प्रस्ताव ऑडी को दिया जिसमें उन्हें प्रदर्शन कार और रैली के लिए रेसिंग कार्स बनाने के लिए कहा गया। ऑडी नें 1980 में एक कार 'ऑडी क्वाट्रो' लांच की जिसे रैली रेसिंग कार के लिए डिजाइन किया गया था। 
सन 1985 में ऑडी का नाम छोटा कर Audi AG रख दिया गया धीरे-धीरे ऑडी कंपनी मैं कई उतार-चढ़ाव आए और धीरे-धीरे कंपनी का स्तर बढ़ता रहा आजादी को एक लग्जरी ब्रांड के रूप में जाना जाता है और इसकी कार स्कोर खरीदना हर व्यक्ति का सपना होता है। 

Best Cars of Audi / ऑडी की बेहतरीन कारें 

  • Audi A4
  • Audi A5
  • Audi A6
  • Audi A8
  • Audi A8 L
  • Audi Q2
  • Audi Q3
  • Audi Q5
  • Audi Q7
  • Audi Q8
  • Audi Q8 e-tron
  • Audi e-tron GT
  • Audi RS5
  • Audi RS5 sport back
  • Audi R8
  • Audi RS7
  • Audi XC90
  • Audi S5
  • Audi TT

ऑडी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न / FAQ


ऑडी किस देश की कंपनी है ? 

ऑडी जर्मनी की कंपनी है। इसका मुख्यालय भी जर्मनी के Ingolstadt शहर में स्थित है।

ऑडी कंपनी का Owner कौन है ? 

ऑडी कंपनी का मालिक वोक्सवैगन ग्रुप को माना जाता है। यह एक जर्मन कंपनी है इसका मुख्यालय वोल्फ़सबर्ग, जर्मनी में स्थित है। सन 1960 में ऑडी यूनियन को वोक्सवैगन द्वारा अधिग्रहित किया गया जिसके बाद ऑडी वोक्सवैगन की एक सहायक कंपनी के रूप में कार्य कर रही है।

ऑडी की स्थापना कब हुई ? 

ऑडी कंपनी की स्थापना 16 जुलाई 1909 को हुई थी। 25 अप्रैल 1910 को यह एक कंपनी के रूप में रजिस्टर्ड हुई।

ऑडी के संस्थापक कौन हैं ? 

Audi के संस्थापक August Horch थे। इन्होंने ऑडी की स्थापना 1909 में की थी। 


Conclusion / निष्कर्ष

हां तो दोस्तों, आशा करते हैं आपको हमारी आज की यह पोस्ट 'Audi कहाँ की कंपनी है' पसंद आई होगी। आज की इस पोस्ट में हमने आपको ''Audi कंपनी का मालिक कौन है''  के बारे में भी बताया।  हमने यह प्रयास किया है कि आपको Audi से जुड़ी हर जानकारी सरल भाषा मे विस्तार से प्राप्त हो सके। फिर भी अगर आपके मन मे कोई सवाल हो तो हमसे कमेंट के माध्यम से जरूर पूछें। 

आपको हमारी आज की यह पोस्ट  कैसी लगी  Comment  के माध्यम से हमें जरूर बताएं । 

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों और  सोशल मीडिया पर शेयर करें और टेक्नोलॉजी और शिक्षा से जुड़ी ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमे   Facebook Instagraam और Twitter पर follow करें। 

धन्यवाद !

आपका दिन शुभ हो !




Post a Comment

0 Comments