Whatsapp ka malik kaun hai: जानिए व्हाट्सएप्प कहाँ की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

Whatsapp ka malik kaun hai: नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने वाले हैं Whatsapp की और जानेंगे कि "व्हाट्सएप्प का मालिक कौन है" और "व्हाट्सएप्प कहाँ की कंपनी है ?" इसके अलावा हम व्हाट्सएप्प के फाउंडर और व्हाट्सएप्प के इतिहास के बारे में भी विस्तार से जानेंगे। Whatsapp एक ऐसा app है जो आज कल लगभग सभी के फ़ोन में होता ही है। शायद ही कोई ऐसा हो जो व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल न करता हो। 

दोस्तो हम जो भी ऐप इस्तेमाल करते हैं हमें उसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि हम किसी app को सिर्फ इस्तेमाल ही नहीं करते उसके साथ अपनी कुछ व्यक्तिगत जानकारियां जैसे - Contact, location, आदि भी साझा करते हैं । 

ऐसे में यह जानना भी आवश्यक हो जाता है कि वह app किस देश का है उसकी टर्म एंड कंडीशन कौन-कौन सी है और उसकी प्राइवेसी और पॉलिसी क्या-क्या है और उसका इस्तेमाल करना कितना सुरक्षित है ?  Whatsapp के लिए ज हम इन्ही बातों को जानेंगे। 

तो चलिए शुरू करते हैं - 

Whatsapp का मालिक कौन है ?

Whatsapp ka malik kaun hai


Whatsapp कंपनी पर Meta Plateform नामक कंपनी का अधिकार है और मेटा प्लेटफॉर्म के chairman व CEO हैं Mark Zuckerberg. इसी कारण से मार्क जुकरबर्ग ही Whatsapp कंपनी के मालिक हैं। दरअसल व्हाट्सएप्प की स्थापना सन 2009 में ब्रायन एक्टन और जेन कॉम के द्वारा की गई थी। कुछ ही वर्षों में whatsapp विश्व का सबसे लोकप्रिय एप्प बन गया। फरवरी 2014 में Facebook द्वारा whatsapp को खरीद लिया गया। इसके लिए Facebook ने 19.3 बिलियन डॉलर चुकाए थे। 

मार्क जुकरबर्ग एक महत्वाकांक्षी बिज़नेसमैन हैं। इन्होंने बहुत ही कम उम्र में अपने दोस्तों के साथ मिलकर Facebook नाम का एप्प बनाया जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला app बना। 

whatsapp के अलावा विश्व के सबसे प्रचलित  सोशल मीडिया apps जैसे Whatsapp, Facebook, Instagram, mesenger आदि के मालिक भी मार्क जुकरबर्ग ही हैं। इनका नाम विश्व के सबसे अमीर व्यक्तियों में गिना जाता है। 



Whatsapp kis desh ki company hai

Whatsapp inc. कंपनी America की एक कंपनी है। दरअसल whatsapp कंपनी का मालिकाना हक Meta plateform के पास है और Meta अमेरिका की कंपनी है। इसका हेडक्वार्टर भी अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित है।  इसके मालिक मार्क जुकरबर्ग भी अमेरिका के निवासी है। दरअसल व्हाट्सएप्प की स्थापना सन 2009 में ब्रायन एक्टन और जेन कॉम के द्वारा की गई थी। 

यह दोनों Yahoo कंपनी के कर्मचारी थे। एक iphone खरीदने के बाद इन दोनों को यह एप्प बनाने की सूझी क्योंकि apple का अपना एक App store था। इसके बाद उन्होंने whatsapp को बनाया। 

हालांकि शुरुआत में whatsapp को बनाने का उद्देश्य Messaging app के रूप में नही था । Koum ने इस app का नाम Whatsapp इसीलिये रखा क्योंकि यह शब्द  What's up शब्द से मिलता है जिसका अर्थ होता है क्या चल रहा है। 


Whatsapp कंपनी का इतिहास

व्हाट्सएप्प की स्थापना सन 2009 में Brian Acton और Jan Koum के द्वारा की गई थी। ब्रायन और जेन दोनों Yahoo कंपनी के कर्मचारी थे। जनवरी 2009 में जब जैन कॉम ने एक आईफोन खरीदा तब उन्हें आईफोन के App Store के बारे में पता चला। उन्होंने देखा कि एप्पल एप स्टोर एक मिलियन डॉलर उद्योग के रूप में व्यवस्थित हो चुका था। 

इसके बाद दोनों ने इसी क्षेत्र में जाने के बारे में सोचा और एक app बनाने के बारे में अपने प्रयास शुरू कर दिए। हालांकि शुरुआत में whatsapp को बनाने का उद्देश्य Messaging app के रूप में नही था । पहले यह सिर्फ आपके कांटेक्ट की जानकारी प्रदान करने के लिए उपयोग में आता था। 

ब्रेन और कॉम को महसूस हुआ कि व्हाट्सएप को बड़े स्तर तक ले जाने के लिए उन्हें एक अच्छे डेवलपर की आवश्यकता होगी इसीलिए उन्होंने Alex fishman और एक रूसी डेवेलपर Igor Solomennikon  को अपने साथ लिया। 
 
Koum ने इस app का नाम Whatsapp इसीलिये रखा क्योंकि यह शब्द  What's up शब्द से मिलता था। 24 जनवरी 2009 को Whatsapp inc. की स्थापना कैलिफोर्निया में की गई। शुरुआत के कुछ समय व्हाट्सएप के लिए अच्छे नहीं रहे इस कारण जैन कॉम हताश हो गया उन्होंने यह छोड़कर दूसरी नौकरी करने का मन भी बना लिया था हालांकि ब्रायन नें उन्हें कुछ समय और रुकने करने के लिए कहा। 

शुरुआती दिनों में व्हाट्सएप को बहुत ज्यादा लोगों ने डाउनलोड नहीं किया था यही कारण था कि व्हाट्सएप में पुश नोटिफिकेशन का ऑप्शन डाला गया। इसके कारण यूजर के स्टेटस बदलने पर उनके कांटेक्ट में सभी को एक नोटिफिकेशन पहुंच जाती । लोगों ने से मजाक के तौर पर लिया और सुबह फनी स्टेटस मिलने के कारण इसकी लोकप्रियता धीरे-धीरे बढ़ी। 

फरवरी 2014 में Facebook द्वारा whatsapp को खरीद लिया गया। इसके लिए Facebook ने 19.3 बिलियन डॉलर चुकाए थे। काफी अपडेट के बाद व्हाट्सएप्प को इस्तेमाल करने वाले लोगों में वृद्धि हुई। 

अगस्त 2014 तक Whatsapp के 600 मिलियन users हो गए। जो जनवरी 2015 तक 700 मिलियन हो गए। 

सितंबर 2017 में Whatsapp के Co-Founder ब्रायन एक्टन ने कंपनी को छोड़ दिया। इसके बाद उन्होंने whatsapp के विकल्प के तौर पर Signal एप्प को लांच किया। 

आज लगभग सभी के स्मार्टफोन में Whatsapp तो होता ही है। बातचीत करने का यह एक सरल माध्यम होने के कारण यह सभी की पसंद बन गया है। इसके अलावा अब Whatsapp में Online UPI Payment का भी Option आ गया है।

Whatsapp से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न 

प्रश्न 1 -  व्हाट्सएप्प किस देश की कंपनी है ? 

उत्तर -   व्हाट्सएप्प कंपनी अमेरिका की है।

प्रश्न 2 - व्हाट्सएप्प का मालिक कौन है ? 

उत्तर -   वर्तमान में व्हाट्सएप्प के मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं।
 

प्रश्न 3 -  व्हाट्सएप्प का मालिक किस देश का है ? 

उत्तर  -   व्हाट्सएप्प के मालिक मार्क जुकरबर्ग का जन्म अमेरिका के न्यूयॉर्क में हुआ था अतः मार्क जुकरबर्ग अमेरिका के निवासी हैं। 

प्रश्न 4 - Whatsapp की स्थापना कब हुई ? 

उत्तर  -  व्हाट्सएप्प की स्थापना सन 2009 में हुई थी। 

प्रश्न 5 - Whatsapp को किसने बनाया ? 

उत्तर  -  व्हाट्सएप्प की स्थापना सन 2009 में ब्रायन एक्टन और जेन कॉम ने की थी। 


 आज हमने जाना 

हां तो दोस्तों, आशा करते हैं आपको हमारी आज की यह पोस्ट 'व्हाट्सएप्प कंपनी का मालिक कौन है' पसंद आई होगी। आज की इस पोस्ट में हमने आपको ''Whatsapp किस देश का एप्प है''  के बारे में भी बताया।  हमने यह प्रयास किया है कि आपको Motorola से जुड़ी हर जानकारी सरल भाषा मे विस्तार से प्राप्त हो सके। फिर भी अगर आपके मन मे कोई सवाल हो तो हमसे कमेंट के माध्यम से जरूर पूछें। 

आपको हमारी आज की यह पोस्ट  कैसी लगी  Comment  के माध्यम से हमें जरूर बताएं । 

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों और  सोशल मीडिया पर शेयर करें और टेक्नोलॉजी और शिक्षा से जुड़ी ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमे   Facebook Instagraam और Twitter पर follow करें। 

धन्यवाद !

आपका दिन शुभ हो !




Post a Comment

0 Comments