Maruti suzuki kaha ki company hai: जानिए मारुति सुजुकी किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है ?

Maruti suzuki kaha ki company hai: नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने वाले है "हुंडई मोटर्स" के बारे में और जानेंगे कि 'Maruti suzuki kis desh ki company hai' और 'Maruti suzuki ka malik kaun hai'. इस लेख को लिखने का उद्देश्य ही है कि हम माचिस खरीदे या कार हमें उसके बारे में संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए। हम जो भी वस्तु खरीदते हैं उसको सीधा फायदा उस कंपनी और उसके देश को होता है। मारुति सुजुकी एक वैश्विक स्तर की ऑटोमोबाइल कंपनी है और भारत में इसकी कार्य काफी मात्रा में बिकती है और पसंद की जाती है इसीलिए आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं की 'मारुति सुजुकी किस देश की कंपनी है और उसका मालिक कौन है?' 


तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं - 

मारुति सुजुकी कंपनी का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है ? 

Maruti suzuki kaha ki company hai


जब भी बेहतरीन कार की बात आती है तो उसमें maruti suzuki का नाम भी जरूर आता है मारुति सुजुकी एक लग्जरी ऑटोमोबाइल ब्रांड के रूप में देखा जाता है यही कारण है कि हर व्यक्ति चाहता है कि उसके पास मारुति की एक कार हो। जय बहुत ही लोकप्रिय ब्रांड है इसलिए आपका यह जानना और भी आवश्यक हो जाता है कि 'मारुति सुजुकी किस देश की कंपनी है?'

Maruti Suzuki Brand Details
Company Name Maruti suzuki india limited
Founded 24 february 1981
Headquarters New Delhi, India
Founder Government of India
Industry Automotive
Parenting company Suzuki Motor corporation
Area served Worldwide
Products Automobile, Comercial vehicles
Website www.marutisuzuki.com



Maruti suzuki kaha ki company hai

मारुति सुजुकी एक भारतीय कंपनी है। इसका मुख्यालय भी भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है। मारुति कंपनी की स्थापना 24 फरवरी सन 1981 में भारत सरकार द्वारा की गई थी। इस कंपनी को पहले Maruti Udyog Limited के नाम से जाना जाता था। 2003 तक भारत सरकार का इस कंपनी पर अधिकार रहा परंतु 2003 में इसे एक जापानी कंपनी Suzuki को बेच दिया गया। इसके बाद कंपनी का नाम  मारुति उद्योग लिमिटेड  के स्थान पर Maruti suzuki india limited कर दिया गया। तब से अब तक मारुति कंपनी suzuki के अधिकार में है। 

वर्तमान में suzuki के अधिकार में maruti के 56.37% (शेयर्स) हिस्सेदारी है। जबकि भारत सरकार के अधिकार में 43.63% (शेयर्स) हिस्सेदारी है। 

वर्तमान में मारुति सुजुकी कंपनी में लगभग 17 हजार कर्मचारी कार्य करते हैं और इंडियन कार मार्केट का 42% अकेले मारुति सुजुकी का है। 



Maruti Suzuki का मालिक कौन है ? 

वर्तमान में Maruti suzuki कंपनी का मालिक Suzuki motors corporation है। हालांकि मारुति कंपनी की स्थापना 24 फरवरी सन 1981 को भारत सरकार द्वारा की गई थी। 1981 से 2003 तक मारुति पर भारत सरकार का स्वामित्व रहा। 2003 के बाद Suzuki ने मारुति पर अपने शेयर्स की बढ़त बना कर अधिकार कर लिया और मारुति का नाम बदलकर Maruti Suzuki india limited कर दिया गया। 

वर्तमान में Maruti Suzuki के चेयरमैन R.C Bhargava है। इसके CEO और मैनेजिंग डायरेक्टर Hishahi Takeuchi हैं। इसके अलावा मारुति सुजुकी के Excutive director शशांक श्रीवास्तव और एक्सिक्यूटिव वाईस चेयरमैन Kenichi Ayukawa हैं। 


Maruti Suzuki का इतिहास 

मारुति कंपनी की स्थापना 24 फरवरी सन 1981 में भारत सरकार द्वारा की गई थी। कंपनी को भारत सरकार और वेंकटरमन कृष्णमूर्ति ने मिलकर Maruti Udyog Limited के नाम से शुरू किया। इसके डेढ़ साल बाद 2 अक्टूबर 1982 को मारुति नें सुजुकी कंपनी के साथ एक वेंचर्स साइन किया जिसके अनुसार प्रतिवर्ष 40000 गाड़ियां जापान से इंपोर्ट की जाएंगी। इसके बाद 19 दिसंबर 1983 को मारुति ने गुड़गांव मैं मारुति की फैक्ट्री की स्थापना की। इसी महीने की पहली कार मारुति 800 लॉन्च की गई तब इसकी कीमत ₹52,500 थी।

1984 में मारुति ने Maruti Omini लॉन्च की जो कि बहुत ज्यादा लोकप्रिय हुई 1985 में मारुति ने अपनी पहली ऑफ रोड कार Maruti Gypsy लांच की इसे भी काफी पसंद किया गया। इन तीन गाड़ियों की वजह से मारुति ने काफी ज्यादा बिजनेस किया ।

इसकी सफलता को देखते हुए सन 1987 में मारुति की पार्टनर सुजुकी ने कंपनी में अपनी हिस्सेदारी 26% से बढ़ाकर 40% कर दी।

अब मारुति अपनी कारों को दूसरे देशों में भी बेचना शुरू कर दिया और सबसे पहले उन्होंने हंगरी को 500 कारों को एक्सपोर्ट किया। 1989 में मारुति ने सेडान कार लांच की इसे भी काफी सराहना मिली और धीरे-धीरे कंपनी ने अपने व्यापार को बढ़ाया। ऐसे में  सुजुकी ने अपने शेयर्स को बढा कर 40% से 50% कर दिया।

 सन 1999 में मारुति ने अपनी सबसे सफल कार Wagon-R को लॉन्च किया । सन 2002 में मारुति ने Maruti insurance broker limited और Maruti Insurance distributor service नाम से दो सहायक कंपनियों को शुरू किया था जिसमें 2500 लोगों ने बीमा करवाया था।

इसी सफलता को देखते हुए सुजुकी ने अपना शेयर 50% से बढ़ाकर 54% कर दिया।  2004 तक Maruti Alto सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई।

 2005 में मारुति ने Maruti Swift  लांच की गई जो अभी तक लोगों को काफी पसंद आती है 2006 में सुजुकी के साथ मारुति ने एक और कॉन्ट्रैक्ट साइन किया जिसके बाद मारुति उद्योग लिमिटेड को मारुति सुजुकी ऑटोमोबाइल लिमिटेड के नाम से जाना जाने लगा।  2006 में ही मारुति सुजुकी ने भारत में ही इंजन बनाने वाली 2 फैक्ट्रियां खोल दी।

सन 2008 में मारुति ने Maruti suzuki Swift desire लॉन्च की और उसने भी खूब धमाल मचाया तब से लेकर अब तक मारुति ने कार बाजार मैं अपना स्थान बना कर रखा है और भारतीय कार मार्केट में 50% से भी अधिक मार्केट शेयर मारुति सुजुकी का ही है आज के दौर में मारुति की कार हर दूसरे कारधारक व्यक्ति के पास होती है। 


Maruti suzuki से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न

आइये मारुति सुजुकी कंपनी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न व उनके उत्तरों के बारे में जानते हैं - 

मारुति सुजुकी का सीईओ कौन है ?

मारुति सुजुकी के सीईओ Hishahi Takeuchi हैं। 

मारुति सुजुकी की शुरुआत / स्थापना कब हुई ? 

मारुति कंपनी की स्थापना 24 फरवरी सन 1981 में भारत सरकार द्वारा की गई थी।

मारुति सुजुकी के फाउंडर (संस्थापक) कौन हैं ? 

मारुति कंपनी की स्थापना भारत सरकार और वेंकटरमन कृष्णमूर्ति ने मिलकर Maruti Udyog Limited के नाम से की थी। 



निष्कर्ष 

हां तो दोस्तों, आशा करते हैं आपको हमारी आज की यह पोस्ट 'Maruti Suzuki कहाँ की कंपनी है' पसंद आई होगी। आज की इस पोस्ट में हमने आपको ''मारुति सुजुकी कंपनी का मालिक कौन है''  के बारे में भी बताया।  हमने यह प्रयास किया है कि आपको Maruti से जुड़ी हर जानकारी सरल भाषा मे विस्तार से प्राप्त हो सके। फिर भी अगर आपके मन मे कोई सवाल हो तो हमसे कमेंट के माध्यम से जरूर पूछें। 

आपको हमारी आज की यह पोस्ट  कैसी लगी  Comment  के माध्यम से हमें जरूर बताएं । 

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों और  सोशल मीडिया पर शेयर करें और टेक्नोलॉजी और शिक्षा से जुड़ी ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमे   Facebook Instagraam और Twitter पर follow करें। 

धन्यवाद !

आपका दिन शुभ हो !





Post a Comment

0 Comments