Taboola review in hindi: जानिए आप taboola से कितने पैसे कमा सकते हैं ?

Taboola review: नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं Taboola के बारे में और जानेंगे Taboola review in hindi.  हर Blogger यही चाहता है कि वह Blogging के जरिए कुछ Income जनरेट कर पाए जिसके कारण वह Blog बनाता है और कई महीने मेहनत करता है। ध्यान देने वाली बात तो यह है कि ब्लॉग बनाने के बाद तब तक इनकम नहीं होती जब तक आप अपने ब्लॉग को किसी न किसी Ads Network नेटवर्क से जोड़ना दे। जब आप उस ऐड नेटवर्क के एप्स को अपने ब्लॉग पर show करते हैं तब वह Ads Network आपको उसके एवज में कुछ पैसे कमीशन के रूप में देता है।

Taboola भी एक प्रकार का Ad network है जिसके माध्यम से आप भी पैसे कमा सकते हैं लेकिन उससे पहले आपके मन में कई प्रकार के प्रश्न आ रहे होंगे जैसे - 
"Taboola kya hai"
"क्या Taboola से पैसे कमायें जा सकते हैं ?"
"Taboola से कितने पैसे मिलते हैं?"

तो आज हम इसी के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। तो कृपया पोस्ट को पूरा पढ़ें - 

Taboola review | ताबूला का फुल रिव्यु हिंदी में 

Taboola review / Taboola review in hindi


Taboola एक बहुत अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला ऐड नेटवर्क है। विश्व भर में बहुत सी वेबसाइट में Taboola के Ads शो होते हैं फिर वह चाहे न्यूज़ वेबसाइट हो या फिर Health या अन्य जानकारियों से जुड़ी वेबसाइट। इसका इस्तेमाल लगभग हर बड़ी Websites में किया जाता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसका इस्तेमाल AdSense Ads के साथ किया जा सकता है। इससे आपके ऐडसेंस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है यह पूर्ण रूप से AdSense Friendly है।  आइये विस्तार से जानते हैं - 

Taboola क्या है ? / What is Taboola

Taboola एक वैश्विक स्तर का Ads networks है जो Native Ads प्रदान करता है। ताबूला के माध्यम से हर महीने एक अरब लोगों को 300 बिलियन से भी ज्यादा कंटेंट्स को अपने विज्ञापनों के माध्यम से प्रमोट करता है। अन्य ads नेटवर्क की तरह Taboola भी  Publishers और Advertisers दोनों को अपनी सुविधायें प्रदान करता है। बड़े-बड़े brands इनके Netive ads के माध्यम से अपना pramotion करते हैं और Publishers  उनके ads को अपनी वेबसाइटों पर लगा कर पैसे कमाते हैं। 

Taboola की लोकप्रियता का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि आज Taboola का इस्तेमाल लगभग सभी बड़ी वेबसाइट जैसे- NBC News, Boomberg, Le Figaro और MSN आदि में किया जाता है। इसके अलावा भारत की हर बड़ी News website में इसका इस्तेमाल किया जाता है। 
इसकी लोकप्रियता की वजह यह भी है कि ऐसे ऐडसेंस के एड्स के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि इतने आपके ऐडसेंस अकाउंट पर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता और आपका एकाउंट सुरक्षित रहता है। 


यह भी पढ़ें :- Taboola का complete review

यह भी पढ़ें :- Adsterra full Review 

यह भी पढ़ें :- infolinks full Review


Taboola कैसे काम करता है ? / How Taboola works 

Taboola एक प्रकार का नेटवर्क है जो वैश्विक स्तर पर विज्ञापन सेवा प्रदान करता है जिसके माध्यम से पब्लिशर्स तथा एडवरटाइजर दोनों को सहायता मिलती है आइए जानते हैं कि ताबूला किस प्रकार कार्य करता है ? - 

  • इसकी सहायता से सभी बड़े brands और Service provider अपने Product और सेवाओं का प्रचार करते हैं। Taboola आपके Brand और कंटेंट का विज्ञापन हजारों  टॉप वेबसाइटों पर दिखाता है।
  • Taboola अपने विस्तृत नेटवर्क की सहायता से प्रतिमाह 1 बिलियन से भी ज्यादा लोगो को आपकी सामग्री को प्रमोट करता है।
  • Taboola के Ads से आपकी servise और Product की बिक्री काफी हद तक बढ़ जाती है क्योंकि यह आपके प्रोडक्ट के अनुसार कस्टमर को टारगेट कर सकता है। 
  • वेबसाइट होल्डर अपनी वेबसाइट पर Taboola के ads लगाकर अच्छा कमीशन कमा सकते हैं। 

Taboola  पर किस प्रकार के कंटेंट की मार्केटिंग होती है ?

ताबूला पर मुख्य रूप से निम्न प्रकार के कंटेंट सामग्री हो प्रदर्शित किया जाता है - 
  • Native Ads
  • Blog Posts
  • Videos
  • Social Media
  • Newsletters
  • eBooks
  • Podcasts
  • Interviews
  • Email Marketing
  • Infographics
  • Case Studies
  • Testimonials and Customer Reviews


Taboola का अप्रूवल |Terms and conditions of approval of Taboola

लगभग सभी ads network के इस्तेमाल से पहले आपको उसकी अप्रूवल के पड़ाव से गुजरना होता है इसके बिना आप किसी भी नेटवर्क के ऐड को अपनी वेबसाइट पर नहीं कर सकते हैं। Taboola ads का अप्रूवल पाना अन्य सभी Ads नेटवर्क के मुकाबले थोड़ा कठिन होता है। इसका अप्रूवल मिलना गूगल ऐडसेंस के अप्रूवल से भी काफी कठिन होता है। तबूला एड्स के अप्रूवल के लिए आपको निम्न शर्तों को पूरा करना होगा- 

  • तबूला एड्स का अप्रूवल पाने के लिए आपके वेबसाइट पर लगभग 2 मिलियन का ट्रैफिक होना आवश्यक है इससे कम ट्रैफिक पर तबूला एड्स का अप्रूवल नहीं मिलता है। 
  • अपनी वेबसाइट पर 70% ऑर्गेनिक रूप से आना अनिवार्य है। किसी भी प्रकार का paid ट्रैफिक का इस्तेमाल नही होना चाहिए। 
  • आपके ब्लॉग वेबसाइट की थीम ऐड के लिए सही ढंग से डिजाइन होनी चाहिए और उसमें विज्ञापन दिखाने के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए।

Taboola Ads Earning | ताबूला ads से कितनी earning होती है ?

किसी भी प्लेटफार्म का इस्तेमाल करने से पहले हर व्यक्ति यही जानना चाहता है कि उस प्लेटफार्म से उसको कितनी Earning होगी। तो आइये यह जानते हैं कि तबूला एड्स का इस्तेमाल करने पर कितनी Earning होती है। आप इसे इस प्रकार समझ सकते हैं- 

मान लीजिए यदि आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर प्रतिदिन 1000 भारतीय यूजर्स आते हैं और उनके द्वारा 30 क्लिक किए जाते हैं तो आपकी रनिंग 50 से ₹120 अर्थात लगभग $1 के आसपास होती है लेकिन यदि आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर बड़े देशों जैसे अमेरिका कनाडा आदि से ट्रैफिक आता है तो आप 1000 यूजेस 30 clicks में $2-4 तक भी कमा सकते हैं। 

Taboola review - Earning proof



आप ऊपर दी गई इमेज की सहायता से भी Taboola ki Earning का अंदाजा लगा सकते हैं 




Is Taboola better than google ads / क्या ताबूला एडसेंस से ज्यादा अच्छा है ? 

जैसे मैंने पहले ही आपको बताया है कि तबूला एक बहुत ही बेहतरीन ऐड नेटवर्क है कई देशों की बड़ी-बड़ी वेबसाइटों में Taboola के ads लगाए जाते हैं। बेहतर कंटेंट और अच्छे अल्गोरिथम से यह एक लोकप्रिय Ad नेटवर्क है। 

हालांकि जितना ज्यादा कमीशन आपको गूगल ऐडसेंस देता है उतना कोई भी दूसरा ऐड नेटवर्क नहीं देता लेकिन फिर भी अगर आपके ब्लॉग  या वेबसाइट पर काफी ट्रैफिक आता है तो आप इसे एडसेंस के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Is Taboola a safe site ? / क्या taboola का इस्तेमाल सुरक्षित है ? 

जी हाँ , Taboola पूरी तरह से सुरक्षित वेबसाइट है। जैसा कि हमने आपको बताया कि Taboola एक वैश्विक स्तर का Ads networks है जो Native Ads प्रदान करता है। ताबूला के माध्यम से हर महीने एक अरब लोगों को 300 बिलियन से भी ज्यादा कंटेंट्स को अपने विज्ञापनों के माध्यम से प्रमोट करता है। 

कई वर्षों से विश्व की टॉप वेबसाइटों द्वारा Taboola का इस्तेमाल किया जा रहा है। सुरक्षा के मामले में यह 100% सुरक्षित है। 

Taboola से असुरक्षा का एक भी मामला आज तक संज्ञान में नही आया है। इसीलिए इसके इस्तेमाल में किसी भी प्रकार के खतरे की चिंता करने की कोई आवश्यकता नही है। 



आज हमने जाना 

आशा करते है आपको हमारी आज की यह पोस्ट "Taboola review in hindi" पसंद आई होगी। आज हमने जाना कि Taboola kya hai  और  Taboola se paise kaise kamaye  क्या होता है। हमारा हमेशा से ही यही प्रयास रहता है कि आपको किसी भी विषय मे सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से व सरल भाषा मे प्रदान कर सकें जिससे आपको समझने में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। 

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों और  सोशल मीडिया पर शेयर करें और शिक्षा और जानकारी से जुड़ी ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमे   Facebook Instagraam और Twitter पर follow करें। 

धन्यवाद !

आपका दिन शुभ हो !


Post a Comment

0 Comments