Keyword kya hota hai : कीवर्ड क्या है और यह SEO के लिए क्यों जरूरी है ?

Keyword kya hota hai: जैसा की टाइटल सहित स्पष्ट हो जाता है कि आज हम बात करने वाले हैं 'Keywords' के बारे में और जानेंगे कि "कीवर्ड क्या होता है", "कीवर्ड रिसर्च कैसे करते हैं", "कीवर्ड के कितने प्रकार होते हैं" और अच्छे कीवर्ड रिसर्च टूल कौन-कौन से हैं। आज के समय में पूरा इंटरनेट जगत Keywords पर ही निर्भर होता है। डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन मार्केटिंग करने की यह सबसे महत्वपूर्ण सीढी है। इसके बिना कोई भी व्यक्ति या कंपनी अपनी प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन माध्यम से अपने कस्टमर तक नहीं पहुंचा सकती और ना ही वह नए-नए कस्टमर तक अपनी पहुंच बन सकती है। यही कारण है कि Keyword ऑनलाइन मार्केट मैं बहुत ही महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में कार्य करता है।
 
आज हम Keyword in hindi और कीवर्ड से जुड़ी संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक प्रदान करने वाले हैं 

चलिए शुरू करते हैं- 

कीवर्ड क्या होता है (what is Keywords in hindi)

Keyword kya hota hai | keyword in hindi


इंटरनेट पर उपस्थित किसी भी प्रोडक्ट या जानकारी को प्राप्त करने के लिए हम जिन शब्दों को ब्राउज़र में सर्च करते हैं उन्हें कीवर्ड कहते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि हमें अच्छे जूते चाहिए तो हम इंटरनेट पर सर्च करते हैं 'Best shoes for men'  इसके अलावा यदि हम कोई जानकारी सर्च करना चाहते हैं तो हम ब्राउज़र में सर्च करते हैं 'keyword kise kahate hain',  Keyword kitne prakaar ke hote hain, या फिर 'कीवर्ड का महत्व क्या होता है' आदि। 

यही सर्च किये जाने वाले शब्द कीवर्ड कहलाते हैं। हालांकि सभी व्यक्ति अपनी जरूरत के हिसाब से अलग अलग जानकारियों को सर्च करते हैं लेकिन उन्हें keyword नही कहा जा सकता। लेकिन जिन शब्दों को इंटरनेट पर ज्यादा बार सर्च किया जाता है वह शब्द keyword बन जाता है।

कीवर्ड  की परिभाषा 

"कीवर्ड एक प्रकार का शब्द या फिर शब्दों का समूह होता है जिसका इस्तेमाल हम डिजिटल माध्यमों से इंटरनेट या किसी सर्च इंजन में आवश्यक जानकारी व उत्पादों की जानकारी प्राप्त करने के लिए करते हैं।"

सरल भाषा में कहें तो - Keyword शब्द या शब्दों के समूह होता है जिसकी सहायता से हम इंटरनेट पर उपस्थित जानकारी, products और वीडियो आदि को सर्च करते हैं। इनका इस्तेमाल किसी भी वेबसाइट पर उपस्थित जानकारी को प्राप्त करने और Advertisement के लिए किया जाता है। 

कीवर्ड के प्रकार (Types of Keywords)

संरचना और उद्देश्य के आधार पर कीवर्ड्स निम्नलिखित प्रकार के होते हैं - 

1. Short Tail Keyword

यह एक या दो शब्दों से मिलकर बने होते हैं जैसे Cricket Score, Football, Shoes,  लैपटॉप आदि। इन कीवर्ड का Search Volume बहुत ही ज्यादा होता है और इंटरनेट पर सर्च किए जाने वाले कीवर्ड में यह 50% से अधिक ट्रैफिक को कवर करते हैं।

2. Long Tail Keywords

यह कीवर्ड दो या दो से अधिक शब्दों से मिलकर के बनते हैं जैसे Best Laptop bags, Best Sport Shoes आदि इनका सर्च वॉल्यूम शॉर्ट टेल कीवर्ड से थोड़ा कम होता है लेकिन इंटरनेट पर इन्हें मिलियंस में सर्च किया जाता है।

3. LSI Keywords

इन्हें LSI अर्थात Latent Semantic indexing Keywords कहा जाता है। यह वो कीवर्ड होते हैं जो मुख्य कीवर्ड से जुड़े होते हैं। यह किसी भी पेज पर उपस्थित जानकारी (content) , प्रोडक्ट और सर्विस के बारे समझने और उसे दिखाने में मदद करते हैं।  

4. Branded Keywords

इन keywords में किसी कंपनी या ब्रांड के नाम को शामिल किया जाता है। यह keywords कस्टमर को किसी विशेष ब्रांड या कंपनी को इंटरनेट पर सर्च करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जैसे - Tata Electric Cars , Hero Bike आदि। 

5. Area Target Keywords

इन कीवर्ड का इस्तेमाल किसी विशेष क्षेत्र को टारगेट करने के लिए किया जाता है जैसे की बेस्ट Tourism places in Lucknow, Best Hotels in Delhi, Best waterfall in Uttarakhand आदि। इन सभी कीवर्ड से हम किसी विशेष स्थान को टारगेट करते हैं। 

6. Costomer Target Keywords

ऐसे कीवर्ड जिसे हम किसी विशेष कस्टमर को टारगेट करते हैं वह कस्टमर टारगेट कीवर्ड कहलाते हैं। जैसे - Jeans for men, Beautiful top for Women आदि।  आप देख सकते हैं कि इन दोनों कीवर्ड में पुरुष और महिला दोनों को अलग-अलग टारगेट किया गया है। 

7. Products Targeting Keywords

प्रोडक्ट टारगेटिंग कीवर्ड से हम किसी विशेष प्रोडक्ट और सर्विस को टारगेट करते हैं जैसे कि Realme smartphone, Tata Electric car, Mahindra Thar आदि। 


यह भी पढ़ें :- 

Keywords का महत्व 

कीवर्ड बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं कीवर्ड की सहायता से ही सर्च इंजन को यह पता लगता है कि किस वेब पेज पर किस प्रकार का कंटेंट उपलब्ध है। कीवर्ड की सहायता से ही आप वेब ब्राउज़र या सर्च इंजन में अपनी आवश्यकता अनुसार कोई भी प्रोडक्ट, जानकारी या सर्विस को सर्च कर पाते हैं कीवर्ड की सहायता से ही कोई वेबसाइट होल्डर अपनी सामग्री को नए कस्टमर और यूज़र्स तक पहुंचता है। 

इसके अलावा कीवर्ड का प्रभाव तो इतना है कि पूरे विश्व की मार्केटिंग का क्षेत्र इन कीवर्ड पर टिका होत होता है और इन कीवर्ड के बिना ऑनलाइन माध्यम से मार्केटिंग करना लगभग असंभव हो जाता है। इसीलिए कीवर्ड का बहुत ही महत्व होता है। 

Keywords कैसे काम करते हैं ? 

कीवर्ड के काम करने की प्रक्रिया को आप इस प्रकार से समझ सकते हैं कि जब भी हमें इंटरनेट या वेब ब्राउज़र में कुछ सर्च करना होता है तो हमें particular Keywords डालना पड़ता है इंटरनेट ब्राउज़र उसकी keyword को Process करता है और यह तय करता है कि आपके द्वारा search की जाने वाली कीवर्ड से संबंधित सबसे उपयुक्त जानकारी किस पेज पर उपलब्ध है। उसके बाद आपको सर्च रिजल्ट्स में वही पेज दिखाई देते हैं। 

ठीक है इसी प्रकार अलग-अलग वेबसाइट भी अलग-अलग कीवर्ड को अपने वेबसाइट पर डालते हैं जिसके द्वारा किसी भी ब्राउज़र को या पता चलता है कि किस वेबसाइट पर किस प्रकार की जानकारी उपलब्ध है। जिससे वह आपकी वेबसाइट को सर्च रिजल्ट्स में दिखाता है। यह एक एल्गोरिथम पर काम करता है जो वेब ब्राउज़र या इंटरनेट एक्सप्लोरर के द्वारा संचालित किया जाता है। 



कीवर्ड रिसर्च क्या होता है (What is Keyword research in hindi)

Keyword kya hai/ Keyword research kaise kare


Keyword Research से हमारा मतलब कीवर्ड को खोजने से है। आप किसी भी प्रोडक्ट को बेचने या ऑनलाइन इसकी मार्केटिंग करने के लिए आवश्यक कीवर्ड का चुनाव करते हैं ऐसा इसलिए की लोग वेब ब्राउज़र पर कुछ खास कीवर्ड को डालकर ही प्रोडक्ट्स को देखते हैं। अगर आपकी कीवर्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आप उन लोगों तक अपनी पहुंच बना सकते हैं। यही कारण है कि कीवर्ड रिसर्च करना बहुत ही आवश्यक होता है।

आपको उन सभी कीवर्ड की एक लिस्ट तैयार करनी होती है जिनके माध्यम से कोई आपकी जानकारी प्रोडक्ट या सर्विस को वेब ब्राउज़र पर सर्च करता है। फिर उनके सर्च वॉल्यूम और के हिसाब से आपने अपनी वेबसाइट या पेज पर लगाते हैं। कीवर्ड के द्वारा ही वेब ब्राउज़र को या पता चलता है कि आपकी पेज पर कौन सा और किस विषय में कंटेंट है। इसके बाद ही वेब ब्राउज़र लोगों तक आपका कंटेंट या वेबसाइट और प्रोडक्ट्स को दिखाता है। 

कीवर्ड रिसर्च टूल की सहायता से आप उन सभी कीवर्ड की एक लिस्ट बना सकते हैं जो आपकी वेबसाइट प्रोडक्ट और पेज से संबंधित है और वह कीवर्ड रिसर्च टूल आपको आपके content से संबंधित सारे कीवर्ड निकाल कर दे देता है 

आईए जानते हैं कुछ प्रमुख कीवर्ड रिसर्च टूल्स के बारे में

Best Keyword Research tools/ सबसे अच्छे कीवर्ड रिसर्च टूल्स

वैसे तो आज के दौर में बहुत से कीवर्ड रिसर्च टूल्स उपलब्ध है परंतु हम यहां आपको उन कीवर्ड रिसर्च टूल्स के बारे में बताने वाले हैं जिनका उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है- 

  1.  Google Keyword Planner
  2.  SEMrush
  3.  Ahrefs
  4.  Moz Keyword Explorer
  5.  Ubersuggest
  6.  Bing keyword tool
  7.  KeywordTool.io
  8.  Long Tail Pro
  9.  Serpstat
  10.  SpyFu
  11.  Keyword Revealer
  12.  WordStream's Keyword Tool
  13.  KWFinder
  14.  Soovle
  15.  Seed Keywords
  16.  Keyword Surfer

Keyword से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न / FAQ

आई कीवर्ड से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तरों के बारे में जानते हैं

Keyword का क्या मतलब होता है ? 

कीवर्ड दो शब्दों से मिलकर के बना है - Key +Word.  Key का अर्थ होता है चाबी और word का मतलब शब्द अर्थात वह शब्द जो इंटरनेट पर किसी चाबी के तौर पर कार्य करते हैं वह कीवर्ड कहलाते हैं। अन्य कीवर्ड की मदद से हम इंटरनेट पर कुछ भी ढूंढ सकते हैं। 

कीवर्ड का SEO में क्या महत्व है? 

जैसा कि हमने आपको बताया कि कीवर्ड ही वह चाबी होते हैं जिनसे आप इंटरनेट पर उपस्थित किसी भी कंटेंट को प्राप्त कर सकते हैं। किसी पेज पर कीवर्ड की सहायता से ही SEO किया जाता है ताकि उसे वेबसाइट के सभी पेज इंटरनेट पर सर्च किए जाने पर पहले दिखाई पड़े। बिना SEO के कोई भी कस्टमर / यूज़र्स आपकी वेबसाइट तक नहीं पहुंच सकते हैं। 


आज आपने सीखा 

आशा करते है आपको हमारी आज की यह पोस्ट "keyword in hindi" पसंद आई होगी। आज हमने जाना कि What is Keyword in hindi और   Keyword का क्या महत्व होता है ?  क्या होता है। हमारा हमेशा से ही यही प्रयास रहता है कि आपको किसी भी विषय मे सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से व सरल भाषा मे प्रदान कर सकें जिससे आपको समझने में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। 

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों और  सोशल मीडिया पर शेयर करें और शिक्षा और जानकारी से जुड़ी ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमे   Facebook Instagraam और Twitter पर follow करें। 

धन्यवाद !

आपका दिन शुभ हो !

Post a Comment

3 Comments

  1. bhai cpc kitna rahta hai aapki site ka please jarur batna

    ReplyDelete
  2. हेल्लो क्या आप मुझे बता सकती हो ,आपके ब्लॉग का cpc कितना रहता है क्यों की मै भी फाइनेंस और बैंकिंग से रिलेटेड हिंदी ब्लॉग शुरू करना चाहता हूँ ,,कीवर्ड रिसर्च करते करते मुझे आपका ब्लॉग पोस्ट मिला तो सोचा आपसे पुच लू ,CPC कितना रहता है और कितनी एअर्निंग हो रही है रोज़ का

    ReplyDelete
    Replies
    1. किसी भी व्यक्तिगत जानकारी के लिए आप हमारी Email id - carryknowledge01@gmail.com पर mail कर सकते हैं। हम आपके हर सवाल का जवाब देंगे।

      Delete